नन यौन शोषण मामले में आरोपित बिशप फ्रैंको ने फादर मैथ्यू को सौंपी जिम्मेदारी

नन रेप मामले में आरोपित बिशप फादर फ्रैंको मुलकल ने सर्कुलर जारी करके प्रशासनिक दायित्व फादर मैथ्यु कोक्कंदम को सौंप दिया है। बताया जा रहा है कि यह सर्कुलर 13 सितंबर को बिशप द्वारा लिखा गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 Sep 2018 07:54 PM (IST) Updated:Sat, 15 Sep 2018 07:54 PM (IST)
नन यौन शोषण मामले में आरोपित बिशप फ्रैंको ने फादर मैथ्यू को सौंपी जिम्मेदारी
नन यौन शोषण मामले में आरोपित बिशप फ्रैंको ने फादर मैथ्यू को सौंपी जिम्मेदारी

जागरण संवाददाता, जालंधर : सुर्खियों में चल रहे केरल के नन यौन शोषण मामले में आरोपित डायोसिस ऑफ जालंधर के बिशप फ्रैंको मुलक्कल ने विवादों के बीच अपना प्रशासनिक दायित्व फादर मैथ्यू कोक्कंदम को सौंप दिया है। बताया जा रहा है कि इस संबंध में एक सर्कुलर बिशप फ्रैंको ने 13 सितंबर को लिखा है। हालांकि, फ्रैंको मुलक्कल ने इसे साधारण प्रक्रिया बताया है। उन्होंने लिखा है कि जब भी उन्हें डायोसिस के दायरे से बाहर जाना पड़ता है, तब उनकी अनुपस्थिति में ऐसा किया जाता है।

दरअसल, नन यौन शोषण मामले में केरल पुलिस ने अदालत में हलफनामा दायर किया था। इसके तहत पुलिस ने बिशप फ्रैंको मुलक्कल को समन जारी कर पूछताछ के लिए 19 सितंबर को उपस्थित होने का निर्देश दिया है। बिशप ने अंतर विभागीय सर्कुलर जारी कर कहा है कि अगर उन्हें केरल जाना पड़ता है तो डायोसिस का काम प्रभावित न हो, इसलिए उनकी अनुपस्थिति में फादर मैथ्यू कोक्कंडम को कार्यभार सौंपा गया है। --------------

बिशप फ्रैंको मुलक्कल ने इस्तीफा नहीं दिया है। उन्होंने अपनी अनुपस्थिति में यह जिम्मेदारी फादर मैथ्यू कोक्कंदम को सौंपी है।

-फादर पीटर, पीआरओ, बिशप हाउस।

-----------------------

यह है मामला

जालंधर में काम कर चुकी एक नन ने जुलाई में बिशप फ्रैंको मुलक्कल पर 13 बार दुष्कर्म करने का आरोप लगाते हुए केरल के एक थाने में शिकायत दी थी। मामला वर्ष 2013-14 का है। इस संबंध में केरल पुलिस की एक टीम जालंधर आकर जांच कर चुकी है। टीम ने 13 अगस्त की रात बिशप हाउस में बिशप फ्रैंको मुलक्कल से करीब 9 घंटे पूछताछ की गई थी। चार दिन शहर में रुकी टीम करीब 30 लोगों के बयान दर्ज कर 14 अगस्त को केरल लौट गई थी। इस बीच, मामले में बिशप की गिरफ्तारी न होने के कारण केरल में ननों का प्रदर्शन जारी है। उन्होंने पुलिस पर बिशप को बचाने का आरोप लगाया है। दूसरी तरफ बिशप फ्रैंको मुलक्कल खुद पर लगे आरोप बेबुनियाद बता रहे हैं। दो दिन पहले ही केरल हाईकोर्ट ने बिशप को राहत देते हुए उनकी गिरफ्तारी की अनुमति देने से इन्कार कर दिया है।

chat bot
आपका साथी