सरकारी स्कूलों में स्थापित होंगे अंग्रेजी बूस्टर क्लब, बच्चों में खत्म किया जाएगा भाषा का डर

पिछले कुछ समय दौरान प्राईवेट स्कूलों से हट कर अत्यधिक विद्यार्थी सरकारी स्कूलों में दाखिले हुए हैं। अभिभावकों ने सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले अध्यापकों पर विश्वास प्रकट किया है। क्लबों का उद्देश्य विद्यार्थियों में अंग्रेजी भाषा को लेकर झिझक व डर को खत्म करना है।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Mon, 12 Oct 2020 01:45 PM (IST) Updated:Mon, 12 Oct 2020 01:45 PM (IST)
सरकारी स्कूलों में स्थापित होंगे अंग्रेजी बूस्टर क्लब, बच्चों में खत्म किया जाएगा भाषा का डर
बूस्टर क्लब में अंग्रेजी विषय के अध्यापकों को शामिल किया जा रहा है। (फाइल फोटो)

जालंधर, जेएनएन। सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की अंग्रेजी भाषा में पकड़ बनाने के लिए बूस्टर क्लब स्थापित किए जाएंगे। यह प्रयास छठी से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों का गुणात्मक विकास करने के लिए किया जा रहा है। इन क्लबों का उद्देश्य विद्यार्थियों में अंग्रेजी भाषा के उच्चारण समय आने वाली झिझक व डर को खत्म करना है।

राज्य स्तरीय रिसोर्सपर्सन चंद्र शेखर ने बताया कि पिछले कुछ समय दौरान प्राइवेट स्कूलों से हट कर अत्यधिक विद्यार्थी सरकारी स्कूलों में दाखिले हुए हैं। उन विद्यार्थियों के अभिभावकों ने सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाली पंजाबी, हिंदी और अंग्रेजी भाषा के तजुर्बेकार अध्यापकों पर विश्वास प्रकट किया है। इसी विश्वास को कायम रखते हुए सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी विषय के अध्यापकों का बूस्टर क्लब बनाने का कदम उठाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि दाखिले बढ़ाने के लिए जब भी वे प्राईवेट स्कूलों के अभिभावकों से बातचीत करते थे तो उनसे यही सुनने को मिलता था कि सरकार स्कूलों के अध्यापक बच्चों की अंग्रेजी विषय में पकड़ मजबूत नहीं करवा सकते हैं। जब सभी अध्यापकों को इस बाबत बताया गया तो सभी ने इस मुद्दे को चुनौती के रूप में लेते हुए बच्चों को आनलाइन अंग्रेजी पाठ्यक्रम करवाना शुरू किया। जिसमें बच्चों को भी उत्साह देखने को मिला और अच्छे नतीजे भी आने लग पड़े। जिसके परिणाम स्वरूप ही अंग्रेजी विषय के अध्यापकों का बूस्टर क्लब बनाने का फैसला लिया। जिला मेंटोर और ब्लाक मेंटोर की तरफ से क्लब के तहत कार्रवाई करने के लिए गतिविधियों की रूपरेखा तैयार कर ली है।

ब्लाक मेंटोर निश्चल कुमारी का कहना है कि स्कूल, ब्लाक, जिला और राज्य स्तर पर बूस्टर क्लब स्थापित किए जाएंगे। विद्यार्थियों को अंग्रेजी भाषा का ज्ञान बांटने के लिए आडियो-वीडियो सहित लर्निंग मटीरियल के इस्तेमाल करने प्रति सभी को प्रेरित किया जाएगा। छठी से 12वीं कक्षा के हर सेक्शन से तीन-तीन विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा। उसके बाद विद्यार्थियों की संख्या को बढ़ाया जाएगा। विद्यार्थी स्वैच्छा से भी इस बूस्टर क्लब में शामिल हो सकेंगे।

chat bot
आपका साथी