भक्त हुए जागरूक, मास्क लगा कर रहे मां की भक्ति

वीरवार को भौर होते ही मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 09:28 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 09:28 PM (IST)
भक्त हुए जागरूक, मास्क लगा कर रहे मां की भक्ति
भक्त हुए जागरूक, मास्क लगा कर रहे मां की भक्ति

जागरण संवाददाता, जालंधर : वीरवार को भौर होते ही मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई। सिर पर लाल चुनरी व हाथ में पूजा की थाली लिए श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ी तो सभी ने कतारबद्ध बैठकर मां दुर्गा स्तुति का पाठ आरंभ किया। यह नजारा सुबह 6.15 बजे श्री हरि दर्शन मंदिर प्रीत नगर का था। यहां मां दुर्गा के तीसरे स्वरूप मां चंद्रघंटा की पूजा अर्चना की गई। खास बात रही कि कोरोना महामारी के बावजूद श्रद्धालुओं में आस्था की कोई कमी ना थी। लोग परिवार सहित चेहरे पर मास्क लगाकर मंदिरों में पहुंचे।

इस दौरान श्रद्धालुओं ने फल, फूल, इत्र, अगरबत्ती चढ़ा कर मां की पूजा-अर्चना की। इस बारे प्राचीन शिव मंदिर गुड़ मंडी के मुख्य पुजारी पंडित नारायण शास्त्री ने कहा कि मां चंद्रघंटा के मस्तक पर घंटे के आकार का अ‌र्द्धचंद्रमा सुशोभित है। उन्होंने बताया कि इनके दस हाथ हैं व सभी हाथों में शस्त्र लेकर पाप व असुरों का वध करती हैं।

इस क्रम में श्री गीता मंदिर, अर्बन एस्टेट फेस-वन में दुर्गा मां स्तुति का पाठ किया गया। प्रबंधक कमेटी के प्रधान राजेश अग्रवाल की अध्यक्षता में सेवादारों ने कोरोना को लेकर दिए गए सरकारी निर्देशों की पालना करवाई। श्री देवी तालाब मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं ने दुर्गा स्तुति का पाठ किया। इसी तरह श्री महालक्ष्मी मंदिर जेल रोड, श्री गीता मंदिर, माडल टाउन, श्री कृष्ण मुरारी मंदिर गोपाल नगर, गौरी शंकर मंदिर मोहल्ला इस्लामगंज आदि मंदिरों में श्रद्धालुओं ने दो पहर की पूजा की। वहीं शाम को मां की ज्योति जलाकर पूजा अर्चना की गई। - तीसरे नवरात्र पर मां दुर्गा के भजनों से किया मंत्रमुग्ध

मां दुर्गा के तीसरे नवरात्र को लेकर भजन संध्या का आयोजन एसडी कालेज रोड स्थित मोहल्ला गोबिदगढ़ में हुआ। प्रकाश देवा जी की अध्यक्षता में आयोजित भजन संध्या के दौरान नीरू कपूर ने भजनों के साथ समा बांधा। इस मौके पर समाज सेवक चंद्रशेखर विशेष रूप से शामिल हुए। भजन संध्या का आगाज श्री गणेश वंदना के साथ किया गया।

इसके उपरांत 'आए नवरात्रे महारानी दे' व 'मेरा कर दो बेड़ा पार, पहाड़ां विच रहन वालिए' सहित कई मनमोहक भजन प्रस्तुत किए, जिन पर श्रद्धालु मंत्रमुग्ध होकर झूम उठे। प्रकाश देवा जी ने चैत्र के नवरात्र के महत्व के बारे में विस्तार के साथ बताया। इसी तरह नीरू कपूर ने नवरात्र व्रत से मिलने वाले फल के बारे में बताया। संस्थान की तरफ से सभी अतिथियों को मां की चुनरी देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर दीपक, ममता, वीना मेहरा, देवी शर्मा, कविता व उषा मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी