बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर डीसी ने लगाई अधिकारियों को फटकार

बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा के प्रति विभाग के लचर प्रदर्शन को देखते हुए डिप्टी कमिश्नर वरिंदर शर्मा ने कड़ा रुख अख्तियार किया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 30 Aug 2018 05:08 PM (IST) Updated:Thu, 30 Aug 2018 05:08 PM (IST)
बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर डीसी ने लगाई अधिकारियों को फटकार
बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर डीसी ने लगाई अधिकारियों को फटकार

जागरण संवाददाता, जालंधर : बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा के प्रति विभाग के लचर प्रदर्शन को देखते हुए डिप्टी कमिश्नर वरिंदर शर्मा ने कड़ा रुख अख्तियार किया है। बुधवार को जिला सेहत सोसायटी की बैठक में उन्होंने विभागीय अधिकारियों को कामकाज के तरीकों में सुधार कर बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा को अहमियत देने की हिदायत दी।

उन्होंने कहा कि बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए सेहत विभाग की टीमें गंभीर नहीं है। टीमें स्कूलों में दौरा कर अपना लक्ष्य भी पूरा करने में असमर्थ रही है। विभाग ने बच्चों की जांच का एक तिहाई लक्ष्य भी पूरा नहीं किया है। अब तक केवल 31 फीसदी लक्ष्य पूरा हो पाया है।

बैठक में जालंधर वेलफेयर सोसायटी के प्रधान सु¨रदर सैनी ने सेहत विभाग के स्टॉक में आयरन व एलबेंडाजोल की गोलियां भी न होने पर सवाल खड़े किए। वहीं उन्होंने जच्चा-बच्चा मृत्यु दर को कम करने के लिए मेटर्नल डेथ रिव्यू को महज कागजी कार्रवाई न करते हुए मुलाजिमों व डॉक्टरों की जिम्मेदारी तय करने को कहा।

डिप्टी कमिश्नर व¨रदर शर्मा ने आयरन व एलबेंडाजोल की गोलियों की सप्लाई के लिए नेशनल हेल्थ डायरेक्टर अमित कुमार से संपर्क करने की बात कही। उन्होंने सेहत विभाग के अधिकारियों को डेथ रिव्यू बैठक में गहन चर्चा कर केस की तह तक जाने व कमियों को दूर करने की हिदायतें भी दी। इसके साथ ही तंबाकू के खिलाफ मुहिम को भी तेज करने की हिदायत दी गई। बैठक में रेलवे स्टेशन के सामने स्कूल की इमारत से सटी दुकानों पर तंबाकू बिकने का मामला भी उठा। सीएचसी पीएपी में स्पो‌र्ट्स इंजरी के माहिर डॉक्टर की सही तरीके से सेवाएं लेने पर भी विचार हुआ। दिव्यांग बच्चों को मिलने वाली सुविधाओं के लिए पोर्टल का सही ढंग से इस्तेमाल करने की ताकीद की ताकि बच्चों व अभिभावकों को परेशानी न हो।

बैठक में एडीसी डी ज¨तदर जोरवाल, डॉ. केएस बावा, डॉ. गुरमीत कौर, डॉ. हरप्रीत कौर मान, डॉ. तरसेम ¨सह तथा डॉ. सतीश कुमार के अलावा विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी