स्वतंत्रता आंदोलन के इतिहास को जानेंगे विद्यार्थी

डिप्टी कमिश्नर व¨रदर कुमार शर्मा ने जंग-ए-आजादी स्मारक पर विभिन्न स्कूलों के ¨प्रसिपलों के साथ बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Aug 2018 12:38 PM (IST) Updated:Tue, 07 Aug 2018 12:38 PM (IST)
स्वतंत्रता आंदोलन के इतिहास को जानेंगे विद्यार्थी
स्वतंत्रता आंदोलन के इतिहास को जानेंगे विद्यार्थी

जागरण संवाददाता, जालंधर : डिप्टी कमिश्नर (डीसी) व¨रदर कुमार शर्मा ने सोमवार को जंग-ए-आजादी स्मारक पर विभिन्न स्कूलों के ¨प्रसिपलों के साथ बैठक की और उन्हें बच्चों को स्मारक का दौरा कराने को कहा।

डीसी ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम के असल इतिहास से रूबरू कराने के लिए स्कूल प्रमुख स्कूली बच्चों का टूर आयोजित करें, ताकि बच्चे भी अपनी आंखों से देख सकें कि कितने संघर्ष के बाद आजादी मिली है। इससे उनमें राष्ट्रीयता के साथ आजादी को बरकरार रखने की भावना भी जगेगी।

डीसी वरिंदर शर्मा ने कहा कि इस विलक्षण स्मारक की सभी गैलरियों को देखने के लिए चार घंटे का समय अपेक्षित है। स्कूल ¨प्रसिपल विद्यार्थियों के लिए यह टूर स्कूल टाइम पर ही आयोजित करें।

उन्होंने कहा कि जंग-ए-आजादी स्मारक राज्य और करतारपुर को सैर सपाटे के क्षेत्र में देश और दुनिया के नक्शे पर उभारने में सहायक होगी। उन्होंने कहा कि यह स्मारक जहां पंजाब की महान विरासत को अपने भीतर संभाले हैं, वहीं यह आर्किटेक्ट का एक सर्वोत्तम नमूना है। उन्होंने कहा कि यह स्मारक हमारे स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों की देन को एक सजदा है।

जंग-ए-आजादी स्मारक के उप प्रधान सतनाम मानक, सचिव डॉ.लखविन्दर जौहल ने स्मारक की विशेषताओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस स्मारक से न सिर्फ देश की आजादी की लड़ाई में बलिदान देने वाले महान शहीदों को सच्ची श्रद्धांजली दी गई है बल्कि यह राज्य में शैक्षिक और सांस्कृतिक के रूप में भी विकसित हो रही है। बैठक में एडीसी जतिन्दर जोरवाल, सहायक कमिश्नर (ट्रेनी) हिमांशु जैन उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी