पुलिस कमिश्नर नाैनिहाल सिंह बाेले-ट्रैफिक और क्राइम कंट्रोल करने में जनता बने विभाग की आंख और कान

जालंधर शहर की आधा दर्जन मार्केट एसोसिएशन के सदस्यों को बुला कर उनको शहर की ट्रैफिक व्यवस्था के साथ-साथ क्राइम कंट्रोल के लिए पुलिस का सहयोग करने और विभाग की आंख और कान बनने के लिए कहा है।

By Edited By: Publish:Mon, 22 Nov 2021 10:00 PM (IST) Updated:Mon, 22 Nov 2021 10:00 PM (IST)
पुलिस कमिश्नर नाैनिहाल सिंह बाेले-ट्रैफिक और क्राइम कंट्रोल करने में जनता बने विभाग की आंख और कान
जालंधर के पुलिस कमिश्नर नौनिहाल सिंह की फाइल फाेटाे।

जालंधर, [सुक्रांत]। पुलिस कमिश्नर दफ्तर की नुहार बदलने के बाद शहर के ट्रैफिक में सुधार लाने में जुटे पुलिस कमिश्नर नौनिहाल सिंह ने अब नया फरमान जारी किया है। सीपी ने अब क्राइम कंट्रोल के लिए भी पहल की है। उन्होंने सोमवार को शहर की आधा दर्जन मार्केट एसोसिएशन के सदस्यों को बुला कर उनको शहर की ट्रैफिक व्यवस्था के साथ-साथ क्राइम कंट्रोल के लिए पुलिस का सहयोग करने और विभाग की आंख और कान बनने के लिए कहा है। सोमवार को हुई बैठक में पुलिस कमिश्नर के साथ ज्वाइंट सीपी संदीप मलिक, दीपक पारिक, डीसीपी गुरमीत सिंह भी उपस्थित थे।

इस दौरान पुलिस कमिश्नर ने एसोसिएशन के सदस्यों से सीधी बात की और उनसे बाजारों में यातायात व्यवस्था के सुधार और क्राइम कंट्रोल करने के लिए उपाय भी जाने। उन्होंने कहा कि लोग रोजाना कई समस्याओं से जूझते हैं। थानों में उनको कई परेशानियां आती हैं। वह अधिकारियों तक सीधा नहीं पहुंच सकते। इसी के चलते पुलिस और जनता के बीच बढ़ रही दूरियां कम करने के लिए यह प्रयास किया जा रहा है। इसी के तहत बाकी अधिकारियों को भी निर्देश दिए गए हैं कि जनता के साथ संबंध अच्छे बनाएं, ताकि शहर में यातायात सुधार के साथ साथ क्राइम कंट्रोल भी किया जा सके।

इस मौके पर जालंधर इलेक्ट्रिकल ट्रेडर्स वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान ज्वाय मलिक, जालंधर इलेक्ट्रानिक्स ट्रेडर्स एसोसिएशन के प्रधान बलजीत सिंह आहलुवालिया, माडल टाउन मोबाइल मार्केट एसोसिएशन के प्रधान राजीव दुग्गल सहित अन्य एसोसिएशनों के पदाधिकारी और सदस्य मौजूद थे।

शहर में 30 बाइक खरीदेगी पुलिस, हर बाजार में एक तैनात होगी

शहर के बाजारों में यातायात सुधार के लिए 30 बाइक तैनात करने की तैयारी की जा रही है। पुलिस इन मोटरसाइकिलों की जल्द खरीदेगी। इस पर दो-दो ट्रैफिक कर्मी पूरा दिन बाजारों में यातायात को नियंत्रण में रखेंगे। तंग बाजारों में ट्रैफिक पुलिस की बड़ी गाड़ियां नहीं जा सकती, जिसके लिए इस योजना को कार्यान्वित किया जा रहा है। जल्द ही पुलिस कमिश्नर बाजारों में स्थायी तौर पर तैनात रहने वाले इन मोटरसाइकिलों को हरी झंडी दिखा कर भेजेंगे।

वन-वे या कोई और सुझाव जानने के लिए खुद पहुंचेगी पुलिस

टीम पुलिस कमिश्नर नौनिहाल सिंह ने बाजारों में ट्रैफिक सुधार के लिए बैठक में एसोसिएशन के सदस्यों से सुझाव मांगे ही, साथ ही इस बारे में और जानकारियां या सुझाव लेने के लिए पुलिस अधिकारियों को खुद बाजारों में जाकर दुकानदारों से बात करने की हिदायत दी। इसके लिए पुलिस पब्लिक मीट बढ़ाने के लिए भी कहा गया। बैठक के दौरान फगवाड़ा गेट के दुकानदारों से अपनी तरफ से बैरिकेड्स लगाने के लिए भी कहा गया। दुकानदारों से कहा गया कि वह सारे दुकानदारों से बात कर बैरिकेड्स खरीदें और मिलाप चौक और फगवाड़ा गेट के अंदर लगाएं। इसके अलावा सारे बाजारों, खास तौर पर जहां वन-वे की जरूरत है, वहां पर पुलिस अधिकारी खुद जाकर दुकानदारों से बातचीत करेंगे।

हर थाने और विभाग का इंचार्ज लोगों से खुद रखेगा लिंक

पुलिस कमिश्नर ने आदेश दिया है कि सारे थानों के प्रभारी और ट्रैफिक पुलिस सहित हर विभाग का इंचार्ज खुद लोगों के संपर्क रखेगा। थानों में लोगों को परेशानी होने पर कोई शिकायत आती है तो थाना प्रभारी जिम्मेदार होगा और बाकी विभागों में भी यही आदेश जारी हुए हैं। इसके अलावा सारे थानों के प्रभारियों को आदेश दिए गए हैं कि जनता के साथ दूरी कम करने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को बुला कर उनकी समस्याएं खुद जानी जाए।

थाना प्रभारियों को पेंड़िंग केस जल्द हल करने के आदेश

डीजीपी दफ्तर से जारी हुए नए आदेशों को भी पुलिस कमिश्नर ने जारी करवाने के लिए आदेश दिए हैं। उन्होंने थाना प्रभारियों को आदेश दिए हैं कि जितने भी पें¨डग केस हैं, खासतौर पर घरेलू हिंसा, मारपीट या इस तरह के मामले हैं, उनको जल्द से जल्द हल किया जाए। इसके अलावा जितने भी बड़े मामले पेंडिंग हैं, उनको भी जल्द से जल्द हल करवाया जाए।

पुलिस पब्लिक के बीच दूरी खत्म करने के लिए पुलिस कमिश्नर नौनिहाल सिंह का नया प्रयास है। कई एसोसिएशनों को बुला कर उनसे बात की गई। कई सुझाव लिए गए और कई सुझाव खुद जाकर लिए जाएंगे। लोगों से संबंध ज्यादा मधुर बनाने के लिए सारे जीओ रैंक के अधिकारियों को भी कहा गया है। पुलिस कमिश्नर की इस पहले को लोगों का भी सहयोग मिला है। लोगों के साथ मिल कर शहर की यातायात समस्या को खत्म करने के साथ साथ क्राइम कंट्रोल का भी प्रयास किया जा रहा है। ज्वाइंट सीपी, संदीप मलिक

chat bot
आपका साथी