अवैध निर्माण के आरोप में बिल्डिंग इंस्पेक्टर टीवाना सस्पेंड, चंडीगढ़ से हुई कार्रवाई

यह कार्रवाई नगर निगम कमिश्नर दीपर्वा लाकड़ा की रिपोर्ट पर की गई है। टिवाना पर खुरला किंगरा के पास बन रही न्यू हैवन सैलून के अवैध निर्माण पर एक्शन न लेने का आरोप है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Thu, 25 Apr 2019 10:13 AM (IST) Updated:Thu, 25 Apr 2019 10:13 AM (IST)
अवैध निर्माण के आरोप में बिल्डिंग इंस्पेक्टर टीवाना सस्पेंड, चंडीगढ़ से हुई कार्रवाई
अवैध निर्माण के आरोप में बिल्डिंग इंस्पेक्टर टीवाना सस्पेंड, चंडीगढ़ से हुई कार्रवाई

जागरण संवाददाता, जालंधर। नगर निगम का बिल्डिंग डिपार्टमेंट 10 महीने बाद एक बार फिर चर्चा में है। अवैध बिल्डिंग पर कार्रवाई न करने पर लोकल बॉडी डायरेक्टर करुनेश शर्मा ने बिल्डिंग डिपार्टमेंट के इंस्पेक्टर टेक्निकल रूपिंदर सिंह टिवाना को सस्पेंड कर दिया है। डायरेक्टर ने यह कार्रवाई नगर निगम कमिश्नर दीपर्वा लाकड़ा की रिपोर्ट पर की है। यह कार्रवाई नकोदर रोड पर खुरला किंगरा के पास बन रही न्यू हैवन सैलून के अवैध निर्माण पर एक्शन न लेने के कारण की गई है। कार्रवाई न होने पर निगम कमिश्नर ने 18 मार्च 2019 को लोकल बॉडी डायरेक्टर को रिपोर्ट भेजी थी। इसकी रिपोर्ट के आधार बिल्डिंग इंस्पेक्टर टिवाना को सस्पेंड किया गया है।

सस्पेंशन आर्डर में कहा गया है कि टिवाना को पंजाब सिविल सेवा के तहत चार्जशीट बाद में दी जाएगी और सस्पेंशन के दौरान गुजारा भत्ता मिलता रहेगा। बता दें कि इंस्पेक्टर टिवाना बिल्डिंग डिपार्टमेंट में टेक्निकल इंस्पेक्टरों को ही काम देने की आवाज उठा कर चर्चा में आए थे। हाउस में बिल्डिंग डिपार्टमेंट के अफसरों पर करप्शन के आरोपों पर टिवाना ने हाउस में ही कहा था कि करप्शन कोई घर से सीख कर नहीं आया। जब आए थे तो सब कच्चे घड़े थे। यहीं सिस्टम ने पक्का घड़ा बना दिया।

अवैध बिल्डिंग दो बार गिराई, सस्पेंशन गलत : टिवाना

वहीं, बिल्डिंग इंस्पेक्टर रूपिंदर सिंह टिवाना ने कहा कि उन पर गलत कार्रवाई हुई है। वह डिपार्टमेंट के आगे अपना पक्ष रखेंगे। अवैध निर्माण जब होने ही नहीं दिया तो कार्रवाई किस बात की हुई, यह समझ नहीं आ रहा। टिवाना ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि चार महीने पहले जब काम शुरू हुआ था तो नोटिस देकर काम रुकवाया और उसके बाद नींव उखाड़ दी। अब मार्च में दोबारा काम शुरू हुआ तो पहले तीन दिन का नोटिस देकर काम रुकवाया। दुकान के लिए लेंटर डाला गया लेकिन ज्वाइंट कमिश्नर की मंजूरी के बाद दुकान तोड़ दी। तय प्रोसेस के अनुसार काम किया। ऐसे में सस्पेंशन पर हैरान हूं। अपना पक्ष रखूंगा। हर एक्शन के सबूत हैं।

सोसायटी एक महीना शिकायत करती रही, लद्देवाली में अवैध दुकान में खुल गया शराब ठेका

नगर निगम को बार-बार शिकायत के बावजूद लद्देवाली रोड पर अवैध तरीके से बनी दुकान में शराब ठेका और अहाता खुल गया। गुलमर्ग एवेन्यू एंड डवलपमेंट सोसायटी ने वार्ड नंबर आठ के कौंसलर शमशेर सिंह खैहरा और वार्ड नंबर नौ से पार्षद पति गुरनाम सिंह मुलतानी के साथ बार-बार निगम कमिश्नर को शिकायत दी लेकिन अवैध तरीके से बनीं दुकान में बिल्डिंग डिपार्टमेंट के स्टाफ ने रातों-रात ठेका खुलवा दिया। पार्षद शमशेर सिंह खैहरा ने कहा कि निगम कमिश्नर से ऑर्डर भी करवाए गए लेकिन एक रात को शराब ठेकेदार ने बीच आबादी में बिना मंजूरी बनी दुकान में ठेका और अहाता खुलवा दिया। कॉलोनी में ठेका और अहाता खुलने से लोगों खास कर महिलाओं का आना जाना मुश्किल हो गया है।

chat bot
आपका साथी