फीफा वर्ल्‍ड कप से जालंधर के खेल उद्योग में बूम, फुटबॉल की मची धूम

फीफा वर्ल्‍ड कप फुटबॉल से जालंधर खेल उद्योग को फायदा हो रहा है। मांग बढ़ने से जालंधर के फुटबाॅल उद्याेग को बूम मिला है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Fri, 22 Jun 2018 11:47 AM (IST) Updated:Sat, 23 Jun 2018 08:58 PM (IST)
फीफा वर्ल्‍ड कप से जालंधर के खेल उद्योग में बूम, फुटबॉल की मची धूम
फीफा वर्ल्‍ड कप से जालंधर के खेल उद्योग में बूम, फुटबॉल की मची धूम

जालंधर, [कमल किशोर]। फुटबाल के महाकुंभ फीफा वर्ल्‍ड कप में भारत भले ही हिस्सा नहीं ले रहा है, लेकिन वर्ल्‍ड कप का नशा यहां खूब चढ़ कर बोल रहा है। इसका फायदा जालंधर की फुटबाल इंडस्ट्री को भी हो रहा है। फीफा वर्ल्‍ड कप से यहां की फुटबाल इंडस्ट्री में बूम आ गया है और कारोबार में 20 प्रतिशत के कारोबार में बढ़ोतरी हुई है।

इंडस्ट्री को प्रमोशन कंपनियों से ऑर्डर मिलने शुरू, फीफा वर्ल्‍ड कप से 20 फीसद कारोबार में हुआ इजाफा

पिछले तीन महीनों से यहां का खेल उद्याेग फुटबाल बना रही है। घरेलू बाजार के साथ-साथ विदेशों में फुटबाल बनाकर भेजे गए हैं। वर्ल्‍ड कप के कारण जालंधर इंडस्ट्री को घरेलू बाजार व प्रमोशन कंपनियों से ऑर्डर मिले हैं। अब तक घरेलू व विदेशी बाजार में जालंधर की इंडस्ट्री दो लाख के करीब फुटबाल बनाकर भेज चुकी है।

जालंधर की इंडस्ट्री में 60 फुटबाल मैन्यूफैक्चरर्स यूनिट हैं, जो प्रतिवर्ष 350 करोड़ रुपये का कारोबार करती हैं। इंडस्ट्री देश के साथ-साथ जर्मनी, रूस, इंग्लैंड, पोलैंड व हॉलैंड में फुटबाल भेज चुकी है। इंडस्ट्री को उम्मीद है कि जैसे-जैसे विश्व कप का खुमार चढ़ेगा, फुटबाल के और आर्डर मिलेंगे।

सरकार से नहीं मिल रहा सहयोग

खेल उद्योग के विशेषज्ञों का कहना है कि चीन व पाकिस्तान में फुटबाल भारत के मुकाबले 10 प्रतिशत सस्ता है। जालंधर इंडस्ट्री को सहायता न मिलने की वजह से फुटबाल महंगा है। पहले सरकार फुटबाल एक्सपोर्टर्स को 11 प्रतिशत ड्रा बैक ड्यूटी देती थी। दो माह पहले सरकार ने ड्यूटी को ढाई फीसद कर दिया।

---------

विदेशी फुटबाल क्लब के मिले ऑर्डर : अलकेश कोहली

स्पोर्टिंग सिंडिकेट के डायरेक्टर अलकेश कोहली ने कहा कि विश्व कप के क्रेज को लेकर घरेलू बाजार से इंडस्ट्री को आर्डर मिलने शुरू हो गए हैं। एक्सपोर्टर रिटेलर्स व विदेशी फुटबाल क्लब के ऑर्डर मिले हैं। ऑर्डर मिलने से इंडस्ट्री के कारोबार में 20 फीसद की बढ़ोतरी हुई है।

इंडस्ट्री ने तैयार किया दो लाख फुटबाल : अजय महाजन

स्पोट्र्स गुड्स मैन्यूफैक्चरर्स एंड एक्सपोर्टर एसोसिएशन के चेयरमैन अजय महाजन ने बताया कि फीफा वर्ल्‍ड कप को लेकर आर्डर मिले हैं। इंडस्ट्री ने दो लाख के करीब फुटबाल तैयार किया है। जैसे-जैसे फुटबाल का क्रेज लोगों पर चढ़ेगा, इंडस्ट्री को आर्डर अधिक से अधिक मिलेंगे।

chat bot
आपका साथी