..ताकि फीका न हो फीफा व‌र्ल्ड कप

कमल किशोर, जालंधर भारत में क्रिकेट के प्रति दीवानगी जगजाहिर है। इसी के चलते देश में दुनिया का सबसे

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 Apr 2017 01:00 AM (IST) Updated:Sat, 29 Apr 2017 01:00 AM (IST)
..ताकि फीका न हो फीफा व‌र्ल्ड कप
..ताकि फीका न हो फीफा व‌र्ल्ड कप

कमल किशोर, जालंधर

भारत में क्रिकेट के प्रति दीवानगी जगजाहिर है। इसी के चलते देश में दुनिया का सबसे पसंदीदा खेल फुटबॉल हाशिए पर है। अब देश में पहली बार अक्टूबर में होने वाले फीफा व‌र्ल्ड कप से फुटबॉल का शायद कुछ भला हो। सरकार भी इसके लिए प्रयास कर रही है। युवाओं में फुटबॉल का क्रेज बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से ऊर्जा हंटिंग प्रोग्राम के तहत राज्य स्तरीय व राष्ट्र स्तरीय फुटबॉल टूर्नामेंट करवाए जा रहे हैं। इसका उद्देश्य है कि फीफा व‌र्ल्ड फीका न हो तथा अधिक से अधिक युवा इसे देखने आए।

पंजाब में राज्य स्तरीय फुटबॉल टूर्नामेंट ऊर्जा-2017 सेंटर आ‌र्म्ड पुलिस फोर्सस अंडर-19 जालंधर के बीएसएफ स्टेडियम में करवाया जा है। पांच से 14 मई तक चलने वाले टूर्नामेंट में पंजाब से पुरुष व महिला की आठ-आठ टीमें हिस्सा ले रही हैं। टूर्नामेंट करवाने का उद्देश्य युवाओं को फुटबॉल खेल के प्रति अवेयर करने के साथ-साथ क्रेजी बनाना है। राज्य स्तर पर बढि़या प्रदर्शन करने वाली टीम राष्ट्रीय स्तर पर खेलने के लिए जाएगी। राज्य स्तरीय टूर्नामेंट में विजेता टीम को 50 हजार रुपये, उप-विजेता को 30 हजार व तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 20 हजार रुपये दिए जाएंगे। राष्ट्र स्तर टूर्नामेंट गोवा में आठ से 25 जून तक होगा। इसकी विजेता टीम को 1 लाख रुपये, उप-विजेता को 60 हजार व तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 40 हजार रुपये नकद पुरस्कार से नवाजा जाएगा।

टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली टीमें

पुरुष वर्ग

-गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, माहिलपुर।

-सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, पालदी।

-दविंदर इंटरनेशनल स्कूल।

-दलबीर एकेडमी, पटियाला।

-पंजाब स्टेट इंस्टीट्यूट स्पो‌र्ट्स।

-वाइएफसी एकेडमी रूड़का क्लब।

-गुमनकलां स्कूल, गुरदासपुर।

-सरकारी हाई स्कूल, होशियारपुर।

महिला वर्ग

-कैपिटल स्माल फाइनेंस बैंक।

-एचएमवी।

-कोचिंग सेंटर बहादुरगढ़, पटियाला।

-कमला नेहरू स्कूल, फगवाड़ा।

-मानसा वूमेन स्कूल एकेडमी।

-अमृतसर फुटबॉल एकेडमी।

-फुटबॉल एकेडमी होशियारपुर।

-ढड फुटबॉल एकेडमी।

100

युवाओं को फुटबॉल के साथ जोड़ने के लिए करवाया जा रहा टूर्नामेंट

पंजाब फुटबॉल एसोसिएशन के मैनेजर स्पो‌र्ट्स कुलदीप सिंह ने बताया कि पहली बार देश में अक्टूबर में फीफा व‌र्ल्ड कप हो रहा है। व‌र्ल्ड कप से पहले राज्य स्तरीय टूर्नामेंट करवाने का मकसद युवा पीढ़ी को फुटबॉल के साथ जोड़ना है। व‌र्ल्ड कप देखने के लिए अधिक से अधिक लोग पहुंचें। दोआबा की बात करें तो गांवों में फुटबाल मैदान हैं तथा युवाओं में फुटबॉल के प्रति क्रेज है।

chat bot
आपका साथी