सी विजिल पर आई 144 शिकायतों का समयबद्ध तरीके से हुआ निपटारा : डीसी

जिले में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद जिला प्रशासन लोगों की चुनाव से संबंधित हर शिकायत का समयबद्ध तरीके से निपटारा कर रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Jan 2022 10:16 PM (IST) Updated:Tue, 18 Jan 2022 10:16 PM (IST)
सी विजिल पर आई 144 शिकायतों का समयबद्ध तरीके से हुआ निपटारा : डीसी
सी विजिल पर आई 144 शिकायतों का समयबद्ध तरीके से हुआ निपटारा : डीसी

जागरण टीम, होशियारपुर

जिले में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद जिला प्रशासन लोगों की चुनाव से संबंधित हर शिकायत का समयबद्ध तरीके से निपटारा कर रहा है। ट्रेंड स्टाफ इन शिकायतों के निपटारे के लिए कार्य कर रहा है। उक्त जानकारी अपनीत रियात देते हुए बताया कि सी-विजिल जो कि एंड्रायड प्लेटफार्म आधारित आनलाइन शिकायत प्रणाली है, के माध्यम से आई 144 शिकायतों का समयबद्ध तरीके से निपटारा किया गया।

सी-विजिल पर आ रही शिकायत को प्राप्त होने से पांच मिनट में ही फ्लाइंग स्कवायड टीम को सौंप दी जाती है। टीम 15 मिनट में संबंधित स्थान पर पहुंच जाती है। उसके बाद 30 मिनट में उस शिकायत के तथ्य जांच कर, उसके सही व गलत होने के बारे में संबंधित विधान सभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी को अग्रिम कार्रवाई के लिए भेज दिया जाता है। रिटर्निंग अधिकारी उस शिकायत के अगले 50 मिनट में अपनी ओर से की जाने वाली कार्रवाई कर इसका निपटारा कर देता है। इसी तरह केवल 100 मिनट में शिकायत का हल करना यकीनी बनाया जाता है। जिले में सी- विजिल पर अब तक आई शिकायतें कम से कम 18 मिनट तीन सैकेंड व अधिकत 54 मिनट 30 सैकेंड में निपटाई गई है और सभी शिकायतों के निपटारे के अनुपात समय की बात करें तो वे 24 मिनट 27 सैकेंड है। जिला स्तर पर चल रहा शिकायत निवारण सैल 24 घंटे कार्यरत है, जहां प्राप्त हुई हर शिकायत को बड़ी ही गंभीरता से लेकर संबंधित रिटर्निंग अधिकारी को भेजा जाता है। जिले में सी-विजिल के अलावा अन्य माध्यम से आई चुनाव संबंधी किसी भी तरह की पूछताछ के साथ-साथ शिकायत दर्ज करने का कार्य भी कर रहा है। यहां अब तक अलग-अलग माध्यमों से आई 28 शिकायतों का निपटारा किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि जिले में आदर्श चुनाव आचार संहिता लगने के साथ ही चुनाव संबंधी प्रक्रिया को तेज कर दिया गया है और इसका सख्ती से पालन यकीनी बनाया जा रहा है। जिले में सुचारू, निष्पक्ष व पारदर्शी रुप से चुनाव करवाने के लिए कोई कमी नहीं की जा रही है।

chat bot
आपका साथी