मथुरा के लिए जल्द शुरू होगी 24 डिब्बों वाली मेल ट्रेन

रेलवे स्टेशन होशियारपुर का निर्माण करीब 115-16वर्ष पहले उस समय हुआ था जब देश पर अंग्रेजों की हुकुमत हुआ करती थी

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Feb 2021 11:06 PM (IST) Updated:Sat, 06 Feb 2021 11:06 PM (IST)
मथुरा के लिए जल्द शुरू होगी 24 डिब्बों वाली मेल ट्रेन
मथुरा के लिए जल्द शुरू होगी 24 डिब्बों वाली मेल ट्रेन

सतीश कुमार,होशियारपुर

रेलवे स्टेशन होशियारपुर का निर्माण करीब 115-16वर्ष पहले उस समय हुआ था जब देश पर अंग्रेजों की हुकुमत हुआ करती थी। होशियारपुर रेलवे स्टेशन से रेल विभाग को इतनी ज्यादा कमाई होती थी कि अंग्रेजों ने जालंधर से होशियारपुर जा रही रेल लाईन को सोने की रेल का नाम दिया था। क्योकि उस समय हिमाचल प्रदेश और आगे जाने के लिए होशियारपुर से होकर ही जाना पड़ता था। रेलवे स्टेशन की स्थापना के समय ही यहां पर पानी की एक बड़ी टंकी की स्थापना की थी। टैंकी में एक लाख दस हजार लीटर के करीब पानी भरने की क्षमता थी जिसके चलते सारे स्टेशन के साथ रेलवे क्वाटरों को भी पानी की सप्लाई दी जाती थी मगर समय बीतने के साथ पानी की टंकी की हालत भी जर्जर हो गई थी जिसके चलते रेल विभाग होशियारपुर ने मंड प्रबंधक फिरोजपुर को बार-बार लिखती रूप में शिकायत करने पर विभाग ने नई पनी की टंकी का निर्माण करा दिया है।

उक्त पानी की टंकी के बारे में सीनियर सैक्शन इंजीनियर राजेश कुमार से बात की तो उन्होंने बताया कि नई पानी की टंकी बन कर पूरी तरह से तैयार हो गई है और उक्त टंकी से पानी की सप्लाई भी शुरू हो गई है उन्होंने बताया कि नई बनी पानी की टंकी में पानी कि क्षमता 2लाख 25 हजार लीटर की है और यही नही होशियारपुर से दिल्ली के लिए चल रही मेल गाड़ी में पानी भरने के लिए स्टेशन पर लगाई 32 हाईडेंट का भी कनेक्शन कर दिया गया है।

जल्द शुरू होगी नई ट्रेन

सीनियर सैक्शन इंजीनियर उत्तर रेलवे जालंधर (फिरोजपुर डविजन) राजेश कुमार ने बताया कि जल्द ही होशियारपुर से मथुरा के लिए नई मेलगाड़ी जिसके 24 कोच होगें शुरू होने जा रही है जिसकी सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। रेल विभाग ने गाड़ी को चलाने से पहले होशियारपुर रेलवे स्टेशन के प्लेट फार्म की लंबाई भी बढाने के संकेत दिए हैं, क्योंकि इस समय होशियारपुर रेलवे स्टेशन की लंबाई केवल 185मीटर है और 24 कोच गाड़ी के लिए प्लेट फार्म की लंबाई कम से कम 575 से 600 के करीब होनी चाहिए जिस पर जल्द ही काम शुरु होने जा रहा है।

माल गोदाम की भी बदलेगी नुहार

राजेश कुमार ने बताया कि रेलवे गोदाम की खस्ता हालत के बारे में भी फिरोजपुर डीविजन को लिखती रूप में दे दिया है जिस पर जल्द ही काम शुरू होने जा रहा है और गोदाम के साथ लगती सड़क जिसकी हालत कई वर्षों से खराब है को भी जल्द ही नया रूप दिया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी