वंदना के दर्द से वेदन हुआ दिल, छत पर पतंगबाजी व चाइना डोर पर रोक

पंतग लूटते हुए घायल हुए बच्चे गंभीर हालत को देखते हुए गांव की पंचायत ने छत पर पतंगबाजी और गांव में चाईना डोर बेचने पर प्रतिबंधित लगा दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jan 2019 11:30 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jan 2019 11:30 PM (IST)
वंदना के दर्द से वेदन हुआ दिल, छत पर पतंगबाजी व चाइना डोर पर रोक
वंदना के दर्द से वेदन हुआ दिल, छत पर पतंगबाजी व चाइना डोर पर रोक

जागरण संवाददाता, होशियारपुर : पंतग लूटते हुए घायल हुए बच्चे गंभीर हालत को देखते हुए गांव की पंचायत ने छत पर पतंगबाजी और गांव में चाईना डोर बेचने पर प्रतिबंधित लगा दिया है। गांव के सरपंच की ओर से लिए गए इस फैसले से जहां गांव लोग खुश है वहीं आस पास के इलाकों के लिए भी प्ररेणा व नई पहल बन गई है। आदेश हैं कि यदि गांव में कोई इसका उल्लंघन करता पाया गया तो उसको 500 रुपये जुर्माना देना होगा। मामला नजदीक के गांव रहली का है। जहां एक युवक पंतग उड़ाते हुए घायल हो गया। बच्चे की पहचान कार्तिक पुत्र विनोद कुमार के रुप में हुई है। अस्पताल में उपचाराधीन कार्तिक की मां वंदना ने बताया कि गत दिवस कार्तिक घर के बाहर खेल रहा था और इस दौरान पंतग कट कर आया और कार्तिक पंतग लूटने के लिए उसके पीछे पीछे भाग पड़ा। पतंग कुछ दूरी पर जाकर एक पेड़ में फंस गया। कार्तिक पतंग लेने के चक्कर में पेड़ पर चढ़ने की कोशिश करने लगा और इस दौरान वह गिर गया और उसकी बाजू टूट गई। वह तुरंत उसे अस्पताल लेकर पहुंच गए।

बच्चे को लगी चोट तो सरपंच ने लिया कड़ा फैसला

वंदना ने बताया कि जब कार्तिक को चोट लगी तो सारे गांव के लोग एकत्रित हो गए। इस दौरान मौके पर गांव के नव नियुक्त सरपंच संजीव कुमार भी पहुंच गए। उनके पड़ोस में रहने वाले एक व्यक्ति ने पंतगबाजी व चाइनाडोर पर काफी रोष व्यक्त किया जिसकी हां में हां मिलाते हुए अन्य लोग भी विचार करने लगे। फिर क्या था वह व्यक्ति और सरपंच गांव के गुरुद्वारा साहिब में पहुंच गए और आदेश जारी कर दिया कि गांव में छत पर कोई भी बच्चा पतंग नहीं चढ़ाएगा और पतंग देसी माझे से ही चढ़ाया जाए। यदि किसी ने छत पर पतंग चढ़ाया और चाईना डोर का प्रयोग किया तो उसके जुर्माना किया जाएगा। उन्होंने इसके साथ गांव के दुकानदारों को भी कड़े निर्देश जारी कर दिए कि चाईना डोर न बेचें यदि वह चाईना डोर बेचते हुए पकड़े गए तो उन्हें भी जुर्माना किया जाएगा जो 500 सौ रुपये होगा। वंदना ने बताया कि गांव में छत पर पंतगबाजी व चाइना डोर पर प्रतिबंध लगाने से जहां बच्चों के अभिभावक खुश हैं वहीं आस पास के गांव वाले भी इस पर विचार करने लगे हैं।

पूरे गांव ने किया फैसले का स्वागत

गांव के सरपंच संजीव कुमार ने बताया कि छतों पर पंतगबाजी गलत है। इससे बच्चों को चोट लगने का डर बना रहता है। हम सबको इसके लिए आगे आना चाहिए। बच्चों को छतों पर पंतगबाजी करने से रोका। उन्होंने कहा कि दूसरा सबसे बड़ा घातक खतरा चाइना डोर से है जिससे आए दिन कई अप्रिय समाचार सुनने को मिलते हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें खुशी है कि उनके इस फैसला का पूरे गांव ने स्वागत किया है। गांव के लोगों का यह स्वागत इलाके में चाइनडोर के खिलाफ प्ररेणा दायक फैसला है। चाईना डोर घातक है और इसपर मुकम्मल तौर पर प्रतिबंध होना चाहिए। बच्चों के अभिभावक इस बात पर गौर करें कि कहीं उनके नौनिहाल चाइना डोर से पतंगबाजी तो नहीं कर रहे। इसके लिए खुद भी जागरुक हों और अपने आस पड़ोस को भी जागरुक करो।

chat bot
आपका साथी