तूफान से गिरे खंभे व पेड़, शहर में कई जगहों पर हुआ ब्लैकआउट

होशियारपुर, वीरवार रात व शुक्रवार सुबह आए आंधी तूफान ने अपना रंग दिखाते हुए शहर में विनाशलीला दिखाई। दोनों बार करीब एक-एक घंटे चले इस तूफान के प्रकोप के चलते शहर में दुकानों पर लगे फलेकस बोर्ड, वृक्ष, बिजली के खंभे गिरने से माहौल अस्त वयस्त हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Sep 2018 07:11 PM (IST) Updated:Fri, 14 Sep 2018 07:11 PM (IST)
तूफान से गिरे खंभे व पेड़, शहर में कई जगहों पर हुआ ब्लैकआउट
तूफान से गिरे खंभे व पेड़, शहर में कई जगहों पर हुआ ब्लैकआउट

संवाद सहयोगी, होशियारपुर

तूफान ने वीरवार रात व शुक्रवार सुबह अपना रंग दिखाते हुए शहर में विनाश लीला दिखाई। दोनों बार करीब एक-एक घंटे चले इस तूफान के चलते शहर में दुकानों पर लगे फ्लैक्स बोर्ड सहित सड़कों पर कई वृक्ष व बिजली के खंभे गिरने से माहौल अस्त-व्यस्त हो गया। इस दौरान पेड़ों के धराशाही होकर गिरने से कई जगह बिजली के खंभे व तारें टूट गई। इस तूफान के चलते पावरकॉम को लगभग 15 लाख रुपये का नुकसान हुआ है। वहीं, इस तूफान के कारण शहर में लगभग सारे इलाकों में वीरवार रात 10 बजे से बिजली गुल रही। कई जगहों पर तो बिजली सप्लाई शुक्रवार सुबह तक बहाल कर दी गई थी।

वहीं बिजली के खभों व तारों के टूटने से शहर के बंजरबाग, नलोईंयां, अनमोल नगर, लाजवंती नगर, अजीत नगर आदमवाल, सलवाड़ा आदि कई इलाकों में रात को गुल हुई बिजली सप्लाई शुक्रवार दोपहर तक बहाल हो पाई। सुखियाबाद में खबर लिखे जाने तक भी बिजली सप्लाई बहाल नहीं हो पाई थी। इस बारे में अधिकारियों का कहना है कि बिजली का पोल टूट गया है। जिस वजह से बिजली सप्लाई चालू होने के बारे में अभी कुछ कहा नहीं जा सकता। इसके अलावा ऊना रोड, जालंधर रोड, चंडीगढ़ रोड दसूहा रोड पर पड़ते इलाकों में तूफान की वजह से पेड़ गिरने से बिजली सप्लाई व यातायात प्रभावित हुआ।

इसी तरह जालंधर रोड पर पड़ते गांव सहायपुर, हरगढ़, सांधरा आदि गावों में भी में बिजली बाद दोपहर तक ही बहाल हो सकी। बिजली बंद होने से पानी की सप्लाई भी बाधित हुई। ऐसे में कई लोगों को बिना नहाए ही अपने काम पर जाना पड़ा। तूफान की वजह से कई दुकानदारों की दुकानों के बाहर लगे फ्लैक्स बोर्ड भी टूट गए।

पेड़ों के बिजली की तारों पर गिरने की वजह से बिजली व्यवस्था तो प्रभावित हुई ही। साथ ही पेड़ गिरने से यातायात भी अवरुद्ध हो गया। रात को भंगी पुल चौक में पेड़ सड़क के बीच ही गिरने से यातायात अवरुद्ध था। इसी तरह दशहरा ग्राउंड रोड से बस्सी गुलाम हुसैन तक रास्ते के दोनों तरफ पेड़ गिरे पड़े थे। जिन्हें वन विभाग कर्मी हटा रहे थे। वन विभाग के गार्ड इंचार्ज कुलदीप ¨सह ने बताया कि चोअ किनारे दोनों सड़कों पर सौ के करीब पेड़ टूट कर गिर गए थे। जिस वजह से कई जगह पर सड़क बंद होने से यातायात प्रभावित हो रहा था। उन्होंने बताया कि कई जगह और भी पेड़ गिरने की सूचनाएं आ रहीं हैं। विभाग द्वारा सभी स्थानों पर गिरे पेड़ हटाए जा रहे हैं। तूफान की वजह से वन विभाग का भी काफी नुक्सान हुआ है। वहीं बतरा होटल के समीप एक दो मंजिला मकान पर भी सफेदे का पेड़ गिरा हुआ नजर आया। जिसे वन विभाग कर्मियों ने हटाया। कुलदीप ¨सह ने कहा कि पेड़ गिरने से मकान को कोई क्षति नहीं पहुंची।

वहीं चोअ के साथ बांध पर बनाई गई सड़क पर भी दोनों तरफ के पेड़ टूट कर काफी दूर तक टूट कर गिरे पड़े थे। जिस वजह से इस सड़क पर यातायात बिलकुल ठप था।

तूफान की वजह से ऊना रोड पर स्थित एक बर्फ के कारखाने के बाहर भी दो ट्रांसफार्मर गिर गए। इसके अलावा शिमला पहाड़ी चौक के समीप एक टांसफामर्र टूट गया। जिससे ऊना रोड के कई इलाकों की बिजली सप्लाई ठप्प हो गई। जो दोपहर तक ही चालू हो सकी।

वहीं वीरवार रात आए तूफान से बिजली का खंभा एक सड़क पर खड़ी कार पर गिर गया। जिससे कार को भी काफी नुकसान पहुंचा। गनीमत रही कि उस वक्त कार में कोई बैठा नहीं था। वहीं शिमला पहाड़ी चौक में स्थित एक बेकरी की दुकान के बाहर भी बिजली तारें टूट कर गिरी पड़ी थी।

-----------------

बाहरी इलाकों में भी हुआ भारी नुकसान

पावरकॉम के मुलाजिमों ने बताया कि शहर में ऊना रोड पर दो ट्रांसफार्मर ध्वस्त हो गए और कई जगह तो बिजली के पोल उखड़ गए। कई जगह तो पेड़ गिरने से तारें टूट गई। कुछ पेड़ टूट कर रास्तों में गिर गए और काफी समय तक यातायात अवरुद्ध रहा।

-----------------

ट्रांसफार्मर गिरे व पोल टूटे

पावरकॉम के एसडीओ जसवंत ¨सह ने बताया कि आंधी की वजह तारें टूटने व खंभे गिरने से पॉवरकाम को काफी नुकसान हुआ है। शिमला पहाड़ी के नजदीक दो ट्रांसफार्मर व एक पोल टूट गए। सलवाड़ा के पास दो पोल टूट गए। इसके अलावा अन्य इलाकों में सात पोल टूट गए हैं। जालंधर रोड, सरकारी कॉलेज रोड, फगवाड़ा रोड, टांडा रोड, दसूहा रोड आदि भी प्रभावित हुए। कुल नुकसान के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि अभी कुछ नहीं कहा जा सकता।

chat bot
आपका साथी