सेवा केंद्रों में जल्द शुरू होगी ई-स्टांप की सुविधा

अशोक कुमार, गुरदासपुर : राज्य सरकार की ओर ग्रामीण लोगों की सुविधा के लिए जल्द ही ई-स्ट

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Sep 2017 05:08 PM (IST) Updated:Fri, 01 Sep 2017 05:08 PM (IST)
सेवा केंद्रों में जल्द  शुरू होगी ई-स्टांप की सुविधा
सेवा केंद्रों में जल्द शुरू होगी ई-स्टांप की सुविधा

अशोक कुमार, गुरदासपुर : राज्य सरकार की ओर ग्रामीण लोगों की सुविधा के लिए जल्द ही ई-स्टांप की शुरू की जा रही हैं। ऐसे में ई-स्टांप शुरू होने से लोगों को तहसील मुख्यालय पर आने की जरूरत भी खत्म हो जाएगी और यह फार्म जल्द ही ग्रामीण क्षेत्रों में खुले सेवा केंद्रों पर उपलब्ध हो पाएगा। इसके लिए प्रशासनिक सुधार विभाग सेवा केंद्रों को अधिकृत किया जाएगा। जिला मुख्यालय पर स्थापित टाइप-1 सेवा केंद्र पर इसका ट्रायल अगले कुछ दिनों में ही शुरू हो जाएगा। ट्रायल सफल होने के बाद इसे जिले में स्थित टाइप-2 के 34 और टाईप-3 श्रेणी के 89 सेवा केंद्रों पर भी लागू कर दिया जाएगा। प्रशासनिक सुधार विभाग की ओर से सेवा केंद्र के कर्मचारियों को इसका प्रशिक्षण दिया जा चुका है। वर्तमान में ई-स्टांप की सुविधा तहसील मुख्यालयों पर स्थित बैंकों में है।

ई-स्टांप सेवा शुरू करने के लिए जिले में 143 सेवा केंद्रों का संचालन कर रही कंपनी बीएलएस प्राइवेट लिमिटेड के दो डॉटा एंट्री ऑपरेटर और दो सुपरवाइजर्स की डिटेल भेज दी गई है। इनकी प्रशासनिक सुधार विभाग की तरफ से लॉगिन आइडी बनाई जाएगी। इससे ई स्टांप जारी होंगे। बीएलएस के जिला मैनेजर सुनील कुमार ने बताया कि ई स्टांप की सुविधा जल्द ही शूरू होने जा रही है। सेवा केंद्रो में ई स्टाप की सुविधा आने से आम लोगो को होगा फायदा, क्योकि पहले उनको तहसील व बैकों में जाकर फीस जमा करवानी पड़ती थी। काफी समय लगता था।

..ऐसे मिलेगी ई-स्टांप की सुविधा

राज्य सरकार के नियमानुसार किसी जायदाद की रजिस्ट्री का शुल्क 19 हजार 999 रुपये से ज्यादा होने पर स्टांप पेपर की बजाय ई-स्टांप से फीस जमा करवाना अनिवार्य है। इसके लिए संबंधित पक्षकार सेवा केंद्र पर स्टांप फीस जमा करवाएंगे। फार्म भरवा कर पक्ष की जायदाद और उसकी रजिस्ट्री से संबंधित ब्यौरा लिया जाएगा। इसमें खरीदार और बेचने वाले के नाम पते सहित अन्य जानकारियां होंगी। इसके बाद इसका प्रिव्यू ¨प्रट निकाल कर चेक करवाया जाएगा। इस पर गलती न होने पर पक्षकार के साइन करवा कर ई स्टांप जारी किया जाएगा। ई स्टांप में ऑपरेटर की तरफ से ओके करने के बाद सुपरवाइजर के खाते में एंट्री होगी। वहां से कमांड देकर ई स्टांप का ¨प्रट दिया जाएगा। इसे पर संबंधित पक्षकारों का ब्यौरा बार कोड में होगा।

परिवहन विभाग का टैक्स जमा करवाने की सुविधा भी

सेवा केद्रों पर परिवहन विभाग के टैक्स क्लीयरेंस और फिटनेस प्रमाण पत्र के लिए आवेदन की सुविधा भी शुरू हो गई है। अब सेवाओं की संख्या 89 तक पहुंच चुकी है। ऐसे में लोगों को अब अन्य कार्यालयों में चक्कर मारने की दुविधाओं से भी राहत मिलेगी।

लोगों ने जताया सरकार का आभार

ई-स्टांप के शुरू होने से गुरदासपुर के निवासी गुरवचन, करतार, अवतार, सुनील, काका आदि ने सरकार का ई-स्टांप डयूटी को सेवा केंद्रों की सुविधा में शामिल करने पर आभार जाहिर जताया है।

chat bot
आपका साथी