स्वच्छता मुहिम को ग्रहण लगा रहे लगे कूड़े के ढेर

एक और जहां देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से स्व'छ भारत मुहिम के तहत सफाई करने के लिए अधिकारियों को प्रेरित किया जा रहा है तो वही दीनानगर की नगर कौंसिल में भाजपा का कब्•ा होने के बावजूद भी स्व'छता मुहिम को वास्तविक रूप नहीं मिल पा रहा है। इसके चलते जगह-जगह पर गंदगी का आलम देखने को मिल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 19 Jul 2018 03:53 PM (IST) Updated:Thu, 19 Jul 2018 03:53 PM (IST)
स्वच्छता मुहिम को ग्रहण लगा रहे लगे कूड़े के ढेर
स्वच्छता मुहिम को ग्रहण लगा रहे लगे कूड़े के ढेर

संवाद सहयोगी दीनानगर : एक और जहां देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से स्वच्छ भारत मुहिम के तहत सफाई करने के लिए अधिकारियों को प्रेरित किया जा रहा है तो वही दीनानगर की नगर कौंसिल में भाजपा का कब्•ा होने के बावजूद भी स्वच्छता मुहिम को वास्तविक रूप नहीं मिल पा रहा है। इसके चलते जगह-जगह पर गंदगी का आलम देखने को मिल रहा है। बता दें कि इन दिनों दीनानगर के बस स्टैंड के पीछे वार्ड न 5 में स्थित प्राचीन भारती शिव मंदिर के बाहर गंदगी का आलम है और मंदिर में जाने वाले श्रद्धालुओं को इस कूड़े के ढेर की गंदी बदबू से परेशान होना पड़ता है। हालांकि कई बार श्रद्धालुओं द्वारा उक्त स्थान पर कूड़ा करकट ना डालने की बात भी कही गई है। लेकिन, इसके बावजूद भी कोई भी सफाई नगर कौंसिल द्वारा देखने को नहीं मिली है, जिसके चलते अब स्वच्छता मुहिम को ग्रहण लगता दिख रहा है।

प्राचीन भारती शिव मंदिर में रोजाना सुबह व शाम को सैकड़ो की संख्या में श्रद्धालुओं का जमाव एकत्रित होता है। लेकिन, गंदगी की बदबू क्षेत्र में दूर दूर तक फैल चुकी है, जिसके चलते श्रद्धालुओं की आस्था भंग हो रही है। श्रद्धालुओं का कहना है कि अगर जल्द ही कौंसिल अधिकारियों द्वारा उक्त स्थान से कूड़ा करकट को नहीं उठाया गया तो वह अपनी आवाज को बुलंद करेंगे। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक फल फ्रूट विक्रेता अपने सामान की अपशिष्ट पदार्थों को एकत्रित कर उक्त स्थान पर फेंक देते हैं। जिसके चलते उसकी गंदी बदबू क्षेत्र में फैली हुई है।

केंद्र में भाजपा का सरकार है और प्रधानमंत्री मोदी जी ने 2 अक्टूबर 2014 को गांधी जयंती के दिन स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत बड़े जोरों शोरों के साथ किया था और उसका असर बहुत जगहों में देखने को भी मिल रही है किन्तु दीनानगर कौंसिल में भाजपा के कब्जा के साथ साथ व जिस वार्ड में प्राचीन भारती शिव मंदिर स्थित है उस वार्ड में भी भाजपा का ही पार्षद है। उसके बाबजूद भी मंदिर के बाहर लगे गंदगी के ढेरों से कौंसिल अधिकारियों के कार्यप्रणाली में प्रशन चिन्ह लगाती है?

सावन के पावन महीने में रोज आते है लोग मंदिर

सोमवार से सावन का महीना शुरू हो चूका है और यह मंदिर प्राचीन शिव मंदिर होने के कारण लोगों की आस्था इस मंदिर से ज्यादा है और साथ में मंदिर पास दो स्कूल भी है और स्कूली छात्र भी स्कूल जाने से पहले मंदिर होकर ही स्कूल जाते है। ऐसे में मंदिर के बाहर लगे गंदगी के ढेर के कारण आवारा पशु का भी जमावड़ा वहा लगा रहता है जो कभी भी किसी बड़े हादसों को दावत दे सकता है।

वर्षा के दिनों में बढ़ जाती है समस्या

वर्षा के दिनों में समस्या और भी बढ़ जाती है, क्योंकि वर्षा का पानी उक्त स्थान पर एकत्रित हो जाने के कारण बदबू और भी गंभीर रूप धारण कर लेती है। जिसके चलते श्रद्धालुओं के साथ साथ स्कूली छात्रों को आने जाने में भारी दिक्कत होती है। गंदी बदबू के चलते इन दिनों क्षेत्र में बदबू के कारण बीमारियां फैलने की आशंका भी बनी हुई है। लोगों ने प्रशासनिक अधिकारियों से अपील की है कि उक्त ढेर को जल्द से जल्द उठवाया जाए, ताकि श्रद्धालु आस्था को किसी भी प्रकार की ठेस ना पहुंचे।

सब्जी विक्रेता फैला देते सड़क पर गंदगी : कौंसिल प्रधान

उधर इस संदर्भ में जब नगर कौंसिल के भाजपा प्रधान राकेश महाजन से बात की गई तो उन्होंने कहा कि कौंसिल द्वारा शहर की सफाई को लेकर विशेष ध्यान दिया जा रहा है और कौंसिल कर्मचारी द्वारा समय समय पर सफाई की जाती है। अगर फिर भी कही गंदगी है तो उसको तुरंत सफाई करवा दी जाएगी। किन्तु स्थानीय फल व सब्जी बिक्रेता अपनी सड़ी गली फल व सब्जी को मंदिर के बाहर खाली स्थान पर फेंक देते है। पहले भी उनको कई बार कहा गया है कि वहा पर गंदगी न डाले, उनको फिर से कहा जाएगा ताकि किसी भी तरह की समस्या शहरवासी को न आए।

chat bot
आपका साथी