प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में करवाए जा रहे शैक्षणिक मुकाबले

पंजाब सरकार की तरफ से श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में चार विभिन्न शैक्षणिक मुकाबले करवाए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 03:38 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 03:38 PM (IST)
प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में करवाए जा रहे शैक्षणिक मुकाबले
प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में करवाए जा रहे शैक्षणिक मुकाबले

संवाद सहयोगी, बटाला : पंजाब सरकार की तरफ से श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में चार विभिन्न शैक्षणिक मुकाबले करवाए जा रहे हैं। छठी से आठवीं तक एक ग्रुप और नौवीं से बारहवीं कक्षा तक के दूसरे ग्रुप के मुकाबले कोविड-19 के चलते आनलाइन करवाए जाएंगे। स्कूल खुलने की हालत में ये मुकाबले आफलाइन होंगे।

जिला शिक्षा अधिकारी हरपाल सिंह ने बताया कि विद्यालय स्तर की प्रतियोगिताओं में प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी प्रखंड स्तरीय प्रतियोगिताओं में तथा प्रखंड स्तरीय प्रतियोगिता के बाद जिला एवं राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे। ब्लाक स्तरीय मुकाबले के बाद जिला और राज्य स्तरीय मुकाबलों में अपनी कला का लोहा मनवाएंगे। उन्होंने कहा कि सभी स्कूलों के लिए इन प्रतियोगिताओं में भाग लेना महत्वपूर्ण है। ब्लाक स्तर पर प्रधानाचार्य को नोडल अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है जो इन प्रतियोगिताओं में छात्रों की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए स्कूल प्रमुखों के साथ समन्वय करेंगे। इन प्रतियोगिताओं की रूपरेखा के बारे में बताते हुए जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि पहले दौर में स्कूल स्तर की निबंध लेखन प्रतियोगिता 31 मई तक आयोजित की जाएगी। कविता पाठ प्रतियोगिता 1 जून से 30 जून तक, नारा लेखन प्रतियोगिता 1 जुलाई से 31 जुलाई तक और भाषण प्रतियोगिता 1 अगस्त से 31 अगस्त तक आयोजित किया जाएगा। जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि पंजाब सरकार के 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के तहत शिक्षा विभाग शैक्षिक प्रतियोगिताओं का भी आयोजन करेगा। विभाग स्कूल स्तर से राज्य स्तर तक के छात्रों के लिए 11 विभिन्न शैक्षणिक प्रतियोगिताओं का आयोजन करेगा।

chat bot
आपका साथी