मंजूरशुदा संस्थाओं के जरिए बच्चे को लिया जाए गोद : डॉ. मुल्तानी

बच्चों की सेहत व सुरक्षा संबंधी एक सेमिनार सीएचसी काहनूवान में सीनियर मेडिकल अफसर डॉ. इकबाल ¨सह मुल्तानी के नेतृत्व में लगाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 Dec 2018 05:41 PM (IST) Updated:Sat, 15 Dec 2018 05:41 PM (IST)
मंजूरशुदा संस्थाओं के जरिए बच्चे को लिया जाए गोद : डॉ. मुल्तानी
मंजूरशुदा संस्थाओं के जरिए बच्चे को लिया जाए गोद : डॉ. मुल्तानी

संवाद सूत्र, काहनूवान : बच्चों की सेहत व सुरक्षा संबंधी एक सेमिनार सीएचसी काहनूवान में सीनियर मेडिकल अफसर डॉ. इकबाल ¨सह मुल्तानी के नेतृत्व में लगाया गया। सेमिनार बाल सुरक्षा विभाग के नुमांइदे उपस्थित थे।

इसमें एसएमओ डॉ. इकबाल ¨सह व काउंसलर रजनी बाला ने कहा कि सरकार बच्चों की सुरक्षा के लिए विशेष प्रयास कर रही है। पाक्सो एक्ट 2012 के तहत बच्चों लेने के लिए अधिकतर कानूनी पक्ष व सही प्रक्रिया को नजरअंदाज कर जाते हैं। इसी तरह की गलती से गोद लिए बच्चे को भारी मुश्किल का सामना करना पड़ता है। सरकार की ओर से मंजूरशुदा संस्थाओं के जरिए ही बच्चे को गोद लिया जाए। जिला अस्पताल गुरदासपुर में सखीवन स्टाफ सेंटर में किसी भी तरह की प्रताड़ना की शिकार महिला को सुरक्षा मिलती है। सेहत सुविधा के साथ ही अन्य सुविधा मिलती है। ऐसी हालत में 8 साल तक के लड़के व किसी भी आयु की लड़की को साथ भी रख सकती है। 1098 हेल्पलाइन व 18 हेल्पलाइन के जरिए बच्चों की सुरक्षा के लिए जरूरी मदद के लिए जा सकती है। इस मौके पर अमनदीप ¨सह, राकेश कुमार, रछपाल ¨सह उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी