पुरुष भी परिवार नियोजन के पक्के तरीके अपनाएं

कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर कलानौर के सीनियर मेडिकल अफसर डॉक्टर लख¨वदर ¨सह अठवाल के नेतृत्व में आशा वर्करों को परिवार भलाई योजना संबंधी ट्रे¨नग दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Oct 2018 05:25 PM (IST) Updated:Mon, 29 Oct 2018 05:25 PM (IST)
पुरुष भी परिवार नियोजन के पक्के तरीके अपनाएं
पुरुष भी परिवार नियोजन के पक्के तरीके अपनाएं

संवाद सहयोगी, कलानौर : कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर कलानौर के सीनियर मेडिकल अफसर डॉक्टर लख¨वदर ¨सह अठवाल के नेतृत्व में आशा वर्करों को परिवार भलाई योजना संबंधी ट्रे¨नग दी गई। इस दौरान देश में लगातार बढ़ती आबादी पर ¨चता व्यक्त करते हुए डॉक्टर अठवाल ने कहा कि परिवार नियोजन के अलग व पक्के तरीकों को अपनाकर हम आबादी पर काबू पा सकते हैं।

डॉक्टर अठवाल ने कहा कि आशा वर्करों की बड़ी जिम्मेदारी बनती है कि वे अपने-अपने गांवों में रह रहे योग्य जोड़ों को परिवार नियोजन के तरीकों संबंधी जागरूक करने के साथ-साथ सौ फीसद कवर करें। आशा वर्कर योग्य जोड़ों की सूची तैयार करें और मंगलवार और वीरवार को सेहत केंद्र में आकर परिवार भलाई देकर केस करवाएं। उन्होंने आशा वर्करों को हदायत की कि जमीनी स्तर पर विभाग की ओर से चलाए जा रहे सेहत प्रोग्रामों संबंधी लोगों को जागरूक करें।

उन्होंने कहा कि पक्के तरीकों के अलावा योग्य जोड़ों के लिए परिवार भलाई के कच्चे तरीके भी सेहत विभाग की ओर से शुरू किए गए हैं। इनमें डैमपा टीका प्रमुख है। डॉक्टर अठवाल ने बताया कि डैमपा टीका योग्य महिला को तीन माह के अंतर में लगाया जाता है। डॉक्टर अठवाल ने महिलाओं की ओर से छाया नाम की गोली खाकर परिवार नियोजन संबंधी भी जानकारी दी।

डॉक्टर अठवाल ने कहा कि महिलाओं के अलावा पुरुषों को परिवार नियोजन के पक्के तरीके अपनाने चाहिए। इस बात को ध्यान में रखते हुए सेहत केंद्रों में 21 नवंबर से चार दिसंबर तक मर्दो के लिए नसबंदी पंद्रवाड़ा शुरू किया जा रहा है। उन्होंने लोगों को पंद्रवाड़े में अधिक से अधिक संख्या में शामिल होने का आह्वान किया। इस मौके पर नवीन कालिया, एलएचवी सतवंत कौर, आशा सुपरवाईजर जसपाल कौर, सुदेश रानी, मंजीत कौर, रणजीत कौर आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी