30 साल बाद भी सरकारी पानी का इंतजार

चिलचिलाती गर्मी के मौसम में पानी की समस्या सबसे अधिक परेशान करने वाली होती है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 09:00 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 09:00 AM (IST)
30 साल बाद भी सरकारी पानी का इंतजार
30 साल बाद भी सरकारी पानी का इंतजार

शंकर श्रेष्ठ, दीनानगर

चिलचिलाती गर्मी के मौसम में पानी की समस्या सबसे अधिक परेशान करने वाली होती है। गर्मी से निजाद पाने का एकमात्र सहारा पानी ही है और यदि पानी का प्रबंध ही न हो तो जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। लेकिन अभी भी दीनानगर नगर कौंसिल की हद में कुछ इलाके ऐसे हैं, जो सरकार के सौ फीसद वाटर सप्लाई के दावों को खोखला साबित कर रहे हैं। यानी की यहां पर दावों के बावजूद आज तक वाटर सप्लाई मुहैया नहीं हो पाई है। इस कारण खास तौर पर गर्मियों में पीने का पानी की परेशानी बढ़ जाती है।

लोगों को या सबमर्सिबल बोर का प्रबंध करना पड़ता है नहीं तो फिर नलके का सहारा लेना पड़ता है। पानी की समस्या से जूझते इलाके रूपांतर नगर, विकास कालोनी, शंकर कालोनी, तारागढ़ी चूंकि और कोठे ध्यान सिंह वार्ड नं-5 सामने गोबिद नर्सरी का कुछ क्षेत्र है। इन इलाकों में आज तक वाटर सप्लाई का कोई प्रबंध नहीं है। लोग पानी की सुविधा के लिए तरस रहे हैं। लोगों की मानें तो हर बार चुनाव में वादे होते हैं, लेकिन पूरे कभी नहीं होते। ये शहर के बाहरी इलाके हैं, जो लगभग 30 साल पहले शहर की हद में आए थे। जल जीवन योजना के बाद लोगों को पूरी उम्मीद थी कि पानी की समस्या का हल हो जाएगा। वाटर सप्लाई से पानी की किल्लत दूर होगी, पर इतने साल गुजर जाने के वाद भी कुछ नहीं हुआ।

हालांकि आसपास के इलाके में पिछले दिनों युद्धस्तर पर काम भी चला और सीवरेज सिस्टम डाला गया। लेकिन यहां पर फिर से वाटर सप्लाई का काम नहीं हुआ। लोग निराश हैं पर कोई हल नहीं हो रहा। स्थानीय लोगों की मानें तो कई बार कौंसिल प्रधान, एसडीओ वाटर सप्लाई व अन्य जिला अधिकारियों से समस्या के बारे में बात की है। दूसरी तरफ पंजाब सरकार व नगर कौंसिल दावे करता है कि हद क्षेत्र में सभी को मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। जल जीवन योजना के अंतर्गत मुहैया करवाया जाएगा पानी : एसडीओ

सीवर बोर्ड के एसडीओ द्वितेश विर्दी ने बताया कि नगर कौंसिल के अंतर्गत पड़ते इलाकों में पानी की समस्या दूर करने के लिए जल जीवन योजना के अधीन कार्य जल्द शुरू करवाया जा रहा है। उपरोक्त इलाकों में भी वाटर सप्लाई का पानी मुहैया कराया जाएगा। योजना तैयार, जल्द होगा समस्या का हल : प्रधान परमिदर सिह

इस संबंध में नगर कौंसिल के प्रधान परमिदर सिंह चौहान ने बताया कि जल जीवन योजना के तहत सारे इलाकों का सर्वे करवाया गया है। जिन इलाकों में अभी काम पूरा नहीं हुआ है उन्हें जल्द मुकम्मल किया जाएगा। नगर कौंसिल लोगों को मूलभूत सुविधाएं देने के लिए वचनबद्ध है।

chat bot
आपका साथी