मानव व जानवरों के लिए चाइना डोर जानलेवा

पतंगबाजी के शौकीन लोग लोहड़ी से पहले ही माझे वाली डोर तैयार करने शुरू कर देते हैं। अब बदले जमाने से मार्केट में आई चाइना डोर ने इस उत्सव को पूरी तरह से चौपट करके रख दिया है। इस कारण चाइना डोर बेजुबान जानवरों पक्षियों व मानव जीवन के लिए घातक साबित हो रही है। सरकार ने इसपर भले ही पाबंदी लगी रखी है लेकिन इसके बावजूद कलानौर के अलावा आसपास के कस्बों में भी चाइना डोर चोरी छिपे बड़े स्तर पर बेची जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 20 Dec 2019 11:41 PM (IST) Updated:Fri, 20 Dec 2019 11:41 PM (IST)
मानव व जानवरों के लिए चाइना डोर जानलेवा
मानव व जानवरों के लिए चाइना डोर जानलेवा

महिदर सिंह अर्लीभन्न, कलानौैर : पतंगबाजी के शौकीन लोग लोहड़ी से पहले ही माझे वाली डोर तैयार करने शुरू कर देते हैं। अब बदले जमाने से मार्केट में आई चाइना डोर ने इस उत्सव को पूरी तरह से चौपट करके रख दिया है। इस कारण चाइना डोर बेजुबान जानवरों, पक्षियों व मानव जीवन के लिए घातक साबित हो रही है। सरकार ने इसपर भले ही पाबंदी लगी रखी है, लेकिन इसके बावजूद कलानौर के अलावा आसपास के कस्बों में भी चाइना डोर चोरी छिपे बड़े स्तर पर बेची जा रही है।

लोहड़ी के मद्देनजर कस्बा कलानौर में करियाना स्टोर, मनियारी, जनरल स्टोर व पतंग बेचने वाले दुकानदार चाइना डोर की बिक्री चोरी छिपे महंगे दाम पर कर रहे हैं। दुखद बात यह है कि पतंगबाजी के शौकीन सरेआम चाइना डोर का उपयोग कर रहे हैं। नतीजतन चाइना डोर में फंसे बेजुबान पक्षी पेड़ों के साथ लटके दिखाई देते है।

चाइना डोर में फंसे पक्षियों को समाजसेवकों ने बचाया

कस्बा कलानौर स्थित कम्युनिटी सेहत केंद्र में सफेदे के पेड़ों पर चाइना डोर की चपेट में आए कबूतरों को समाजसेवी संगठनों ने बचाया। चाइना डोर के खिलाफ जीव विभाग के अधिकारी भी जागरूक कर रहे हैं। समाजसेवक रणजीत सिंह खालसा, रजिदर सिंह भंगू व पेड़ में चढ़कर चाइना डोर में फंसे पक्षियों को बचाने कानून मसीह, गुरपिदर सिंह, हरजीत सिंह ने बताया कि बेजुबान जानवर और पक्षियों, मानव के लिए घातक साबित हो रही है। चाइना डोर की चपेट में अनेकों पक्षी आए दिन चपेट में आ रहे हैं।

चाइना डोर पर लगी पाबंदी को सख्ती से किया जाए लागू: समाजसेवक

कस्बा कलानौर के समाजसेवक विपल गुप्ता, रोजी ढींगी, रजनीश नोनी, संदीप अग्रवाल, साईं दास, बिल्ला महाजन, रिकू बाजवा आदि ने बताया कि मानव जीवन व पक्षियों के लिए घातक साबित हो रही चाइना डोर की बिक्री पर हाई कोर्ट ने पाबंदी लगाई हुई है। इसके बावजूद भी चाइना डोर की बिक्री निरंतर जारी है।

चाइना डोर बेचने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई : एसएचओ

पुलिस थाना कलानौर के एसएचओ अमनदीप सिंह ने कहा कि चाइना डोर बेचने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। चाइना डोर बेचने वालों को पकड़ने के लिए तुरंत छापेमारी की जाएगा, जो भी दुकानदार चाइना डोर बेचता पाया गया। उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने दुकानदारों को अपील की कि वह चाइना डोर की बिक्री न करें। चाइना डोर की सूचना देने वाले नाम गुप्त रखा जाएगा।

chat bot
आपका साथी