बीकानेर व इस्टर्न कैनाल में छोड़ा पाक को जा रहा पानी

हुसैनीवाला हेड से निकलने वाली बीकानेर व इस्टर्न कैनाल में पानी छोड़ दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Jun 2019 11:19 PM (IST) Updated:Fri, 14 Jun 2019 11:19 PM (IST)
बीकानेर व इस्टर्न कैनाल में छोड़ा पाक को जा रहा पानी
बीकानेर व इस्टर्न कैनाल में छोड़ा पाक को जा रहा पानी

प्रदीप कुमार सिंह, फिरोजपुर : हुसैनीवाला हेड से निकलने वाली बीकानेर व इस्टर्न कैनाल में पानी छोड़ दिया गया है। दोनों नहरों में पानी छोड़ने से पाकिस्तान को जा रहे पानी की मात्रा कम हो गई है। चार दिन पहले पाकिस्तान को जो 14 हजार क्यूसिक पानी छोड़ा जा रहा था, वह शुक्रवार को घटकर आठ हजार क्यूसिक रह गया।

पाकिस्तान को छोड़े जा रहे सतलुज के पानी पर पंजाबी एकता पार्टी के नेता सुखपाल सिंह खैहरा के सवाल उने पर वीरवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह ने कहा था कि सुरक्षा के लिहाज से पाकिस्तान को पानी छोड़ा जा रहा है, ताकि सतलुज और व्यास के इलाकों को बाढ़ से बचाया जा सके। ऐसे में अब हुसैनीवाला हेड से निकलने वाली दोनों नहरें चालू हो गई हैं तो अधिकारियों ने राहत की सांस ली है। हुसैनीवाला हेड से निकलने वाली बीकानेर नहर राजस्थान के बीकानेर तक जाती है। किसी समय में यह राजस्थान की प्यास बुझाने वाली नहर के नाम से भी जानी जाती थी, लेकिन पिछले कुछ सालों से राजस्थान की सरकार द्वारा इस नहर की उतनी उपयोगिता नहीं दी गई, जितनी की हरिके हेड से निकलने वाली राजस्थान नहर को दी जा रही है। पंजाब व राजस्थान सरकारों की उपेक्षा से यह बीकानेर नहर की हालत खस्ताहाल है। मरम्मत कार्य न होने से यह अपनी क्षमता के अनुरूप पानी का प्रवाह नहीं कर पाती है। हालांकि अब भी इसका पानी बीकानेर तक पहुंचता है।

बीकानेर नहर में छोड़ा जा रहा दो हजार क्यूसिक पानी

हुसैनीवाला हेड से बीकानेर तक रास्ते में पड़ने वाले खेतों की यह नहर प्यास बुझाती है। नहरी विभाग द्वारा अब मात्र दो हजार क्यूसिक पानी इसमें छोड़ा जा रहा है। उसके साथ चलने वाली ईस्टन नहर को विभाग द्वारा कागजों में अनपयोगी बताते हुए बंद कर दिया गया है, लेकिन उसमें भी नहरी विभाग द्वारा फिरोजपुर के किसानों व पशु-पक्षियों के लिए एक हजार क्यूसिक के लगभग पानी छोड़ा जाता है। वर्तमान समय में दोनों नहरों में पानी छोड़े जाने से पंजाब से लेकर राजस्थान तक के लोगों ने राहत की सांस ली है।

------------------------------------

कोट्स

दोनों नहरों में पानी छोड़ना शुरू कर दिया गया है। नहरों में पानी छोड़े जाने से पाकिस्तान की ओर छोड़े जा रहे पानी की मात्रा भी कम हो गई है। शुक्रवार को मात्र 8000 क्यूसिक पानी पाकिस्तान को छोड़ा गया।

जगतार सिंह, एक्सईएन, हुसैनीवाला हेड।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी