छात्रों ने दिया एड्स के खिलाफ जागरूकता का संदेश

सरकारी हाई स्कूल केरियां में मुख्याध्यापक संदीप कुमार की अगुवाई में विश्व एड्स दिवस मनाया गया। सुबह की सभा में साइंस अध्यापक वरुण सुनेजा ने बच्चों को बताया कि एचआइवी नाम का यह वायरस एडज की बीमारी के जिम्मेवार है जो पूरे शरीर की इम्यूनिटी को कमजोर करता है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 10:11 PM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 10:11 PM (IST)
छात्रों ने दिया एड्स के खिलाफ जागरूकता का संदेश
छात्रों ने दिया एड्स के खिलाफ जागरूकता का संदेश

संवाद सूत्र, फाजिल्का :

सरकारी हाई स्कूल केरियां में मुख्याध्यापक संदीप कुमार की अगुवाई में विश्व एड्स दिवस मनाया गया। सुबह की सभा में साइंस अध्यापक वरुण सुनेजा ने बच्चों को बताया कि एचआइवी नाम का यह वायरस एडज की बीमारी के जिम्मेवार है, जो पूरे शरीर की इम्यूनिटी को कमजोर करता है। एसआइवी की दो किस्में हैं, टाइप 1 व टाइप 2। एड्स का मुख्य कारण असुरक्षित शारीरिक संबंध, दूषित सरिजों का प्रयोग व प्रभावित मांग के दूध से आसानी के साथ फैलता है।

हाथ मिलाने व छूने से नहीं होता एड्स : डा. धामू

संवाद सूत्र, फाजिल्का : विश्व एड्स दिवस पर सिविल अस्पताल फाजिल्का मे एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस दौरान जिला मास मीडिया अफसर अनिल धामू ने बताया कि एक दिसंबर 1988 को इस दिवस की शुरुआत हुई थी। एड्स फैलने के मुख्य चार कारण है। असुरक्षित शारीरिक संबंध, दूषित खून या खून पदार्थ, दूषित सिरिज और सईयां व संक्रमित मां से उसके होने वाले बच्चे को।

उन्होंने बताया कि हाथ मिलाने, बर्तन साथ में प्रयोग करने, गेजेट्स प्रयोग करने या मच्छर आदि काटने से एड्स नहीं होता। उन्होंने बताया कि यह वायरस अगर एक बार उपरोक्त किसी भी कारण हमारे शरीर मे दाखिल हो जाए तो फिर सारी आयु शरीर में रहता है। बेशक इसका कोई इलाज नही, फिर भी आईसीटीसी सेंटर मे नि:शुल्क सलाह व जांच की जाती है। अगर जरूरत हो तो एंटी रेट्रो वायरल इलाज फिरोजपुर सेंटर में नि:शुल्क किया जाता है। इससे मरीज के जीवन को बढ़ाया जा सकता है। लेकिन ठीक नही किया जा सकता। उन्होंने कहा कि अगर एड्स से बिना वैकसीन व दवाई के जागरूक होकर बचा जा सकता है। तो हम कोरोना के बारे में भी जागरूक होकर इससे बच सकते है। जरूरत है मास्क पहनने की, समाजिक दूरी व हाथ धोने की। इस मौके डा. शैलेंद्र, एएनएम दविद्र कौर व अन्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी