पाक मोबाइल कंपनियों के टॉवर बने सिरदर्द

जागरण संवाददाता, फिरोजपुर : तस्करों व आतंकियों के अचूक हथियार के रूप में पाक मोबाइल कं

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 May 2017 03:01 AM (IST) Updated:Sun, 21 May 2017 03:01 AM (IST)
पाक मोबाइल कंपनियों के टॉवर बने सिरदर्द
पाक मोबाइल कंपनियों के टॉवर बने सिरदर्द

जागरण संवाददाता, फिरोजपुर : तस्करों व आतंकियों के अचूक हथियार के रूप में पाक मोबाइल कंपनियों के सिमकार्ड काम कर रहे हैं। यह सिमकार्ड भारतीय सीमा में सरहद से पांच से छह किलोमीटर के दायरे में पूरी तरह से एक्टिव है। पाक सिमकार्डो पर हो रही बातचीत व उसका प्रयोग कर रहे व्यक्ति की लोकेशन पता करने में भारतीय सुरक्षा एजेंसियां की उदासीनता से सुरक्षा एजेंसियों को ऐसे उपकरण ही उपलब्ध नहीं करवाए जा रहे हैं। बीएसएनएल के एक उच्च अधिकारी ने बताया कि पाक मोबाइल कंपनियों ने अपने ग्राहकों को फायदा पहुंचाने के लिए भारतीय सीमा से सटकर कई जगहों पर अपने टॉवर लगाए गए हैं जिनके सिग्नल भारतीय सीमा के अंदर पांच से छह किलोमीटर के दायरे में बेहतर तरीके से कार्य कर रहे हैं।

लोकेशन पता करने वाले यंत्र सरहदी इलाकों में जरूरी

बीएसएनएल के उच्च अधिकारी ने बताया कि पाक मोबाइल कंपनियों के नेटवर्क को रोकने का एक ही तरीका है कि हम अपने टॉवरों की सघनता बढ़ाने के साथ ही हैवी पॉवर वाले रेंज छोड़े, जिससे पाक मोबाइल कंपनियों के नेटवर्क का सिग्नल स्वयं ही वीक हो जाए। इसके काम के लिए अभी तक एप्रूवल न मिला है। उन्होंने बताया कि बीएसएनएल के पास चंडीगढ़ में एक उपकरण है, जिसके माध्यम से पांच सौ मीटर के दायरे में चल रहे किसी भी मोबाइल कपंनी के सिम की लोकेशन जानने के साथ ही उस पर हो रही बातचीत को रिकार्ड किया जा सकता है। यह यंत्र पंजाब सरकार के गृह विभाग के पास भी है।

सरहदी हिस्सों में साढे़ चार हजार से अधिक सिम एक्टिव

एक आंकलन के तहत सरहदी हिस्सों में साढ़े चार हजार से अधिक पाक मोबाइल कंपनियों के सिमकार्ड एक्टिव है। बीएसएफ के एक उच्च अधिकारी ने बताया कि केंद्र सरकार से ऐसे उपकरण की डिमांड लंबे समय से की जा रही है, पर सरकार द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है, जिसका फायदा तस्कर व आतंकवादी उठा रहे हैं। इस साल अब तब बीएसएफ ने 10 पाक सिम व पंजाब पुलिस ब¨ठडा, फिरोजपुर, तरनतारन, फाजिल्का, अमृतसर से दर्जन भर से ज्यादा पाक सिम तस्करों से बरामद किए हैं।

chat bot
आपका साथी