शिशु के लिए मां का दूध गुणकारी : डॉ. पूजा

सेहत विभाग ने जिला स्तरीय चाइल्ड हेल्थ वर्कशॉप डीसी ऑफिस के मीटिग हॉल में करवाई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Nov 2019 11:24 PM (IST) Updated:Sun, 17 Nov 2019 06:07 AM (IST)
शिशु के लिए मां का दूध गुणकारी : डॉ. पूजा
शिशु के लिए मां का दूध गुणकारी : डॉ. पूजा

जागरण संवाददाता, फिरोजपुर : सेहत विभाग ने जिला स्तरीय चाइल्ड हेल्थ वर्कशॉप डीसी ऑफिस के मीटिग हॉल में करवाई। इस इंटरपर्सनल कम्युनिकेशन वर्कशॉप की अध्यक्षता सिविल सर्जन डॉ. हरी नारायण सिंह ने की। सहायक सिविल सर्जन डॉ. संजीव गुप्ता, एसएमओ डॉ. अशोक थापर भी उपस्थित थे।

महिला रोग विशेषज्ञ सिविल अस्पताल डॉ. पूजा ने जननी शिशु सुरक्षा प्रोग्राम के अधीन मिलने वाली निश्शुल्क सहूलियतों, जैसे प्रसव, यातायात और अस्पताल में दाखिल होने पर खाने की सुविधा के बारे में बताया। उन्होंने मां के दूध की मां और बच्चे दोनों के लिए महत्ता बताई।

जिला डेंटल सेहत अफसर डॉ. सुनीता वधावन ने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ प्रोग्राम अधीन 0 से 18 साल तक के बच्चों की सेहत संभाल के लिए सरकार की तरफ से आंगनबाडी केंद्रों में दर्ज बच्चों, सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के पहली से 12वीं कक्षा के बच्चों का चेकअप मोबाइल स्कूल हेल्थ टीमों द्वारा करने की जानकारी दी। इस प्रोग्राम के तहत बच्चों की 30 बीमारियां, जिनमें जन्मजात बीमारियों का हर स्तर का मुफ्त इलाज उपलब्ध करवाया जाता है। डॉ. मोनिका एआरटी सेंटर के अलावा मंच संचालक सतपाल सिंह ने भी अपने विचार रखे। बैठक में डीएमसी डॉ. मनचंदा, डॉ. हुसनपाल, डॉ. बलवान सिंह, विकास कालड़ा समेत सेहत विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों के अलावा महिला एंव बाल विकास विभाग के सीडीपीओ, आइसीडीएस सुपरवाइजर और अर्बन आशा वर्कर भी उपस्थित थीं।

chat bot
आपका साथी