मोगा, फरीदकोट फिरोजपुर में मिलेगी पासपोर्ट सुविधा, नहीं जाना पड़ेगा अमृतसर

फिरोजपुर : छावनी स्थित डाकघर परिसर में बनाए पासपोर्ट कार्यालय का शुक्रवार को सांसद शेर ¨सह घुबाया ने औपचारिक उद्घाटन कर काम शुरू करवाया। भारत-पाकिस्तान सरहद पर बसे फिरोजपुर वासियों व आसपास के जिलों के लिए यह पासपोर्ट केंद्र सुविधाजनक होगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Jan 2019 10:31 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jan 2019 10:31 PM (IST)
मोगा, फरीदकोट  फिरोजपुर में मिलेगी पासपोर्ट सुविधा, नहीं जाना पड़ेगा अमृतसर
मोगा, फरीदकोट फिरोजपुर में मिलेगी पासपोर्ट सुविधा, नहीं जाना पड़ेगा अमृतसर

जागरण संवाददाता, फिरोजपुर : छावनी स्थित डाकघर परिसर में बनाए पासपोर्ट कार्यालय का शुक्रवार को सांसद शेर ¨सह घुबाया ने औपचारिक उद्घाटन कर काम शुरू करवाया। भारत-पाकिस्तान सरहद पर बसे फिरोजपुर वासियों व आसपास के जिलों के लिए यह पासपोर्ट केंद्र सुविधाजनक होगा।

सांसद घुबाया ने कहा कि यह सार्थक पहल है, जिलावासियों की यह बहुत पुरानी मांग थी, जो अब पूरी हो गई। अब लोगों को अमृतसर जाने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। लोग अपनी सुविधा अनुसार पासपोर्ट कार्यालय में पहुंचकर काम करवा सकेंगे। फिलहाल जो सुविधाएं यहां उपलब्ध नहीं हैं, वे भी आने वाले दिनों में यहां उपलब्ध हो जाएंगी, क्योंकि आने वाले दिनों में इसका अपग्रेडेशन होना है। सांसद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की, जबकि अपनी पार्टी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि उनकी पार्टी ने लोकहित में कार्य नहीं किए, जिसका उन्होंने विरोध भी किया है।

शेरशाह वाली चौक फिरोजपुर कैंट के नजदीक मुख्य पोस्ट ऑफिस में खुले पासपोर्ट कार्यालय के बारे में रिजनल पासपोर्ट अधिकारी मनीष कपूर ने बताया कि मौजूदा समय में अमृतसर, तरनतारन, फरीदकोट, फाजिल्का और मुक्तसर के क्षेत्रीय पासपोर्ट दफ्तर के तहत आते सभी आवेदनकर्ताओं को पासपोर्ट सेवा केंद्र में अपने पासपोर्ट संबंधी आवेदन जमा करवाने पड़ते थे। अब विदेश मंत्रालय ने फैसला लिया है कि कोई भी नागरिक भारत में कहीं भी पासपोर्ट से संबंधित सेवाओं के लिए आवेदन यहां पर कर सकता है। उन्होंने बताया कि सेवा केंद्र का फिरोजपुर को ही नहीं बल्कि आस-पास के लोगों को भी फायदा होगा। इस केंद्र में रोजाना 50 लोगों को अप्वाइंटमेंट दी जाएगी। आवेदनकर्ता वेबसाइट पर भी अपने ऑनलाइन पासपोर्ट आवेदन भेज सकते हैं और अपनी फीस जमा करवाकर फाइल जमा करवाने का समय ले सकते हैं। आवेदनकर्ता अपने मोबाइल व पासपोर्ट सेवा एप प्लेस्टोर से डाउनलोड करके भी फोन द्वारा अपने आवेदन भेज सकते हैं। अप्वाइंटमेंट मिलने के समय आवेदनकर्ताओं को अपने सभी असल दस्तावेज साथ लेकर पासपोर्ट सेवा केंद्र आना होगा। ततकाल और पीसीसी आवेदन पत्र अभी फिरोजपुर दफ्तर में नहीं लिए जा सकेंगे, क्योंकि अभी पीएसके मोड़ में तब्दीली की प्रक्रिया चल रही है। एप से लोगों को एजेंटों के झंझट से मुक्ति मिलेगी।

chat bot
आपका साथी