शहीदी मेले पर 23 को रेलवे चलाएगा विशेष रेलगाड़ी

हुसैनीवाला बार्डर से (फिरोजपुर) शहीदों की चिताओं पर हर बरस लगेंगे मेले वतन पर मरने वालों का यही बाकी निशां होगा। 23 मार्च 1931 को फांसी के फंदे को गले लगाने वाले आजादी के मतवाले शहीद-ए-आजम भगत सिंह राजगुरु व सुखदेव द्वारा कहे गए वाक्य का उक्त स्लोगन आज भी कितना प्रासंगिक है यह हुसैनीवाला बॉर्डर स्थित शहीदों की समाधि स्थल पर आकर देखने पर मिलता है। शहीदों के इस कथन को एक बोर्ड पर लिखकर समाधि स्थल के निकट ही लगाया है जिसे यहां नतमस्तक होने के लिए आने वाले युवाओं व देशप्रेमियों को देशभक्ति की शक्ति से लवरेज कर देता है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Mar 2019 11:04 PM (IST) Updated:Tue, 19 Mar 2019 11:04 PM (IST)
शहीदी मेले पर 23 को रेलवे चलाएगा विशेष रेलगाड़ी
शहीदी मेले पर 23 को रेलवे चलाएगा विशेष रेलगाड़ी

प्रदीप कुमार सिंह, हुसैनीवाला बार्डर से (फिरोजपुर) : 'शहीदों की चिताओं पर हर बरस लगेंगे मेले, वतन पर मरने वालों का यही बाकी निशां होगा'। 23 मार्च 1931 को फांसी के फंदे को गले लगाने वाले आजादी के मतवाले शहीद-ए-आजम भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव द्वारा कहे गए वाक्य का उक्त स्लोगन आज भी कितना प्रासंगिक है, यह हुसैनीवाला बॉर्डर स्थित शहीदों की समाधि स्थल पर आकर देखने पर मिलता है। शहीदों के इस कथन को एक बोर्ड पर लिखकर समाधि स्थल के निकट ही लगाया है, जिसे यहां नतमस्तक होने के लिए आने वाले युवाओं व देशप्रेमियों को देशभक्ति की शक्ति से लवरेज कर देता है।

शहीदी दिवस पर होने वाले समागम की तैयारियों को लेकर केंद्र व राज्य सरकार के संबंधित विभागों को मंगलवार को सक्रिय देखा गया। जिला प्रशासन द्वारा सभी विभागों के अधिकारियों की ड्यूटी बंटी है, जिसके अनुसार वे तैयारियों में जुटे हैं। डीसी चंद्र गैंद ने कहा कि मेले की तैयारियां ठीक प्रकार से चल रही है और समय पर पूरी कर ली जाएगी।

मेला स्थल तक पहुंचने के लिए रेल व बस की सेवा होगी उपलब्ध

मेले में बड़ी संख्या देश के कोने-कोने से श्रद्धालु यहां नतमस्तक होने के लिए आते है। सभी श्रंद्धालु सुगमता से फिरोजपुर से हुसैनीवाला स्थित शहीदी मेले तक पहुंच सके, इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से रेलगाड़ी व बस चलाई जा रही है, जो सुबह से देर शाम तक आवागमन करती रहेगी।

कैंट स्टेशन से हुसैनीवाला तक छह राउंड लगाएगी स्पेशल डीएमयू

फिरोजपुर मंडल रेलवे के डीआरएम विवेक कुमार ने बताया कि शहीदी मेले की महत्ता व देशभर से आने वाले बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं को देखते हुए रेलवे फिरोजपुर कैंट स्टेशन से हुसैनीवाला रेलवे स्टेशन तक स्पेशल डीएमयू चलाई जा रही है, जो छह-छह बार अप-डाउन करेगी। फिरोजपुर छावनी से फिरोजपुर शहर होते हुए हुसैनीवाला तक के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। 23 मार्च को फिरोजपुर छावनी स्टेशन से एक ट्रेन दिन में छह राउंड लगाएगी। यह ट्रेन छावनी स्टेशन से हुसैनीवाला के लिए सुबह 9 बजे, 10.30 बजे, 11.55 बजे, दोपहर 01.50 बजे, 03.20 बजे, 05.00 बजे चलेगी। हुसैनीवाला से छावनी स्टेशन के लिए यह ट्रेन वापसी में सुबह 09.40 बजे, 11.10 बजे, दोपहर 12.55 बजे, 02.35 बजे, 04.20 बजे, व सायं 6 बजे चलेगी।

फिरोजपुर से हुसैनीवाला तक साल में मात्र दो ही दिन चलती है ट्रेन

रेल विभाग द्वारा फिरोजपुर से हुसैनीवाला तक साल में मात्र दो ही दिन (23 मार्च व 13 अप्रैल ) ट्रेन चलाई जाती है, इसके अलावा पूरे साल फिरोजपुर-हुसैनीवाला ट्रैक बंद रहता है। शहीदी दिवस के उपलक्ष्य पर ट्रेनों के आवागमन को देखते हुए रेल विभाग द्वारा ट्रेन को चलाने को लेकर तैयारियां की जा रही है। इसके तहत ट्रैकों की मरम्मत, सफाई, अस्थाई रूप से बनाए गए एक कमरे के हुसैनीवाला स्टेशन को दुरूस्त करने के साथ ही अन्य कार्य किए जा रहे है। इस ट्रेन को लेकर रेलवे द्वारा बड़े पैमाने पर अस्थायी रूप से रेल कर्मियों व सुरक्षा बलों को तैनात किया जाता है।

सुरक्षा एजेंसियां भी मुस्तैद

बॉर्डर पर होने वाले शहीदी मेले को देखते हुए पुलिस, बीएसएफ के साथ ही दूसरी अन्य उन एजेंसियों द्वारा अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है जो कि बार्डर की सुरक्षा में तैनात है। बीएसएफ द्वारा सुरक्षा के मद्देनजर विशेष चौकसी बरती जा रही है कि कोई व्यक्ति जाने-अनजाने में बार्डर तक न पहुंच सके। आतंकवादी घटनाओं को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियां हर उस आने-जाने वाले पर निगाह लगाए बैठी है, जिसकी कुछ भी भूमिका संदेहास्पद दिखाई दे रही है। ताकि किसी प्रकार की अप्रिय घटना से निपटा जा सके।

पार्क व मेले में दुकानदारों को शुद्ध खाद्य वस्तुएं बेचने की अपील

सेहत विभाग द्वारा मेले में आने वाले सभी दुकानदारों से अपील की है कि वह मेले में कोई भी मिलावटी वस्तु बेंचने के लिए न लाए। मेले में सही खादय वस्तुओं की ही बिक्री करने दी जाएगी, और जिस भी दुकानदार की खादय वस्तुएं ठीक नहीं होगी उसे नष्ट करने के साथ ही उस पर कार्रवाई भी की जाएगी।

2018 से जल रही है अनरवत ज्योति

शहीदों के सम्मान स्वरूप 23 मार्च 2016 को इंडियन ऑयल द्वारा शहीदों के समाधि स्थल पर ज्योति प्रज्जवलित की गई थी, तब से लेकर अब तक यह अनरवत ज्योति प्रज्जवलित है। ज्योति प्रज्जवलन के लिए समाधि स्थल से थोड़ी दूर पर गैस चैंबर बनाया गया है, जहां पर आठ गैस सिलेंडर रखे गए है, जिनसे पाईप के माध्यम से समाधि स्थल तक गैस पहुंचती है।

सूखे पड़े हैं पेयजल स्रोत

समाधि स्थल पर आने वाले लोगों को पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए लगाए गए वाटर कूलर पिछले लंबे समय से खराब है, टूटीयों में पानी नहीं नहीं है, सूखे नलों के पास प्यासे लोग जाकर निराश हो रहे है, न चाहते हुए लोगों को दूर से पीने के लिए पानी खरीदना पड़ रहा है, हालांकि लोगों द्वारा आशा व्यक्त की जा रही कि 23 मार्च तक सूखे नलों में पानी आ जाएगा।्र

chat bot
आपका साथी