ममदोट में ढाई हजार ग्रामीणों की सेहत जांच दी मुफ्त दवाइयां

फिरोजपुर : मिशन तंदुरुस्त पंजाब के तहत सेहत विभाग ने कस्बा ममदोट के अधीन आते गांवों में तीन दिन तक मेडिकल कैंप लगाए। इस दौरान 2500 से ज्यादा मरीजों के स्वास्थ्य की जांच कर मुफ्त दवाइयां दीं। कम्युनिटी हेल्थ सेंटर ममदोट से रवाना हुई जागरूकता वैन ने जहां अब तक दर्जनों गांवों में 19 से ज्यादा कैंप लगाए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Feb 2019 11:00 PM (IST) Updated:Sat, 16 Feb 2019 11:00 PM (IST)
ममदोट में ढाई हजार ग्रामीणों की सेहत जांच दी मुफ्त दवाइयां
ममदोट में ढाई हजार ग्रामीणों की सेहत जांच दी मुफ्त दवाइयां

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर : मिशन तंदुरुस्त पंजाब के तहत सेहत विभाग ने कस्बा ममदोट के अधीन आते गांवों में तीन दिन तक मेडिकल कैंप लगाए। इस दौरान 2500 से ज्यादा मरीजों के स्वास्थ्य की जांच कर मुफ्त दवाइयां दीं। कम्युनिटी हेल्थ सेंटर ममदोट से रवाना हुई जागरूकता वैन ने जहां अब तक दर्जनों गांवों में 19 से ज्यादा कैंप लगाए।

सीनियर मेडिकल अफसर डॉ. रजिंदर मनचंदा ने कहा कि उक्त जागरूकता वैन 28 फरवरी तक सीएचसी ममदोट के अधीन आते सभी गांवों में पहुंच कर कैंप लगाए। आधुनिक मशीनों से लैस वैन गाव-गांव पहुंचकर मरीजों के मुफ्त सेहत जांच करेगी। वैन में मौजूद माहिर डॉक्टर मरीजों को दवा देने के साथ साथ बीमारियों के लक्षणों और बचाव के बारे भी जागरूक करेंगे।

गांव लक्खा हाजी में लगाये मेडीकल कैंप के बारे में बीईई अंकुश भंडारी ने बताया कि अब तक जागरूकता वैन लक्खा हाजी, भंबा हाजी, पोजो के उताड़, टिब्बी कलां, महल ¨सह, टिब्बी खुर्द, कड़मा, ममदोट, हजारा ¨सह वाला समेत कई अन्य गांवों में तकरीबन 19 से ज्यादा कैंप लगा चुकी है। वैन में मौजूद डॉक्टर और सेहत विभाग की टीम मरीजों को मौसमी बीमारियों के लक्षणों बारे जागरूक करते इससे बचाओ के बारे विस्तार से जानकारी मुहैया करवाती है। भंडारी ने कहा कि इस वैन के साथ जहां अलग अलग बीमारियों से पीड़ित मरीजों की पहचान होगी। समय रहते मरीजों को मेडिकल सुविधा मिलने से बीमारी को बढ़ने से पहले ही पकड़ लिया जाएगा ।गांव गांव पहुंच करने वाली यह वैन मरीजों का इलाज करने के साथ साथ सेहत विभाग की तरफ से चलाईं जा रही स्कीमों जैसे कि जननी सुरक्षा योजना,योजना, वैक्टर बोर्न, स्वाइन फ्लू, प्रधान मंत्री सुरक्षा मातृत्व अभियान, टीकाकरण, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ कार्यक्रम, पीसीपी, एनडीटी, परिवार नियोजन, डैंटल प्रोग्राम, 104 और 108 एबुंलेंस, तंबाकू कंट्रोल प्रोग्राम तथा अन्य चल रहे प्रोग्रामों के बारे भी जानकार करवाएगी जिससे जरूरत पड़ने पर लोग इन सरकारी सुविधाओं का लाभ ले सकें।

इस मौके पर डॉ. युगप्रीत ¨सह, डॉ. सोनी आयुर्वेदिक मेडीकल अफसर, सर्बजीत ¨सह, एलटी महेंदरपाल, जजबीर ¨सह मेल वर्कर और अमरजीत की तरफ से मेडिकल कैंप दौरान आम लोगों को डेंगू, मलेरिया, स्वाइन फ्लू आदि बीमारियों के बारे में जानकारी दी और बुखार होने की सूरत में तुरंत माहिर डॉक्टर के पास पहुंच करने की अपील की।

chat bot
आपका साथी