रात को भी कूड़ा फेंकने वालों पर रहेगी सीसीटीवी की नजर, सार्वजनिक होगी फोटो, लगेगा जुर्माना

फिरोजपुर शहर को हराभरा और प्रदूषण मुक्त करने के लिए डीसी चंद्र गैंद ने नई पहल की है। रविवार को सुबह वह नगर कौंसिल सेहत विभाग समेत विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ ढाई घंटे फील्ड में डटे रहे। शहर में गंदगी वाले दस प्वाइंट्स की विजिट कर डीसी ने इन पर नाइट सर्विलांस वाले सीसीटीवी कैमरे लगाने का आदेश दिया। ये कैमरे गंदगी फेंकने वालों की निगरानी करेंगे। जो लोग गंदगी फेंकेंगे उनकी तस्वीरें इन कैमरों से निकालकर सार्वजनिक की जाएंगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Mar 2019 10:52 PM (IST) Updated:Sun, 17 Mar 2019 10:52 PM (IST)
रात को भी कूड़ा फेंकने वालों पर रहेगी सीसीटीवी की नजर, सार्वजनिक होगी फोटो, लगेगा जुर्माना
रात को भी कूड़ा फेंकने वालों पर रहेगी सीसीटीवी की नजर, सार्वजनिक होगी फोटो, लगेगा जुर्माना

जागरण संवाददाता, फिरोजपुर : शहर को हराभरा और प्रदूषण मुक्त करने के लिए डीसी चंद्र गैंद ने नई पहल की है। रविवार को सुबह वह नगर कौंसिल, सेहत विभाग समेत विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ ढाई घंटे फील्ड में डटे रहे। शहर में गंदगी वाले दस प्वाइंट्स की विजिट कर डीसी ने इन पर नाइट सर्विलांस वाले सीसीटीवी कैमरे लगाने का आदेश दिया। ये कैमरे गंदगी फेंकने वालों की निगरानी करेंगे। जो लोग गंदगी फेंकेंगे, उनकी तस्वीरें इन कैमरों से निकालकर सार्वजनिक की जाएंगी। इन लोगों को ढूंढकर इन्हें जुर्माना लगाया जाएगा। ये तस्वीरें सोशल मीडिया के अलावा शहर के पार्को में लगी एलईडी स्क्रीनों पर भी दिखाई जाएंगी। लोगों की सहूलियत के लिए नगर कौंसिल एक वाट्सएप नंबर भी जारी करेगी, जिस पर लोग कूड़े के ढेर या कूड़ा फेंकते हुए लोगों की तस्वीरें भेज सकेंगे। इनके आधार पर कार्रवाई की जाएगी और गंदगी फेंकने वालों का चालान किया जाएगा।

डीसी ने खुद झाड़ू लगाकर की दिया स्वच्छता का संदेश

डीसी ने कहा कि शहर को स्वच्छ रखने के लिए प्रशासन के साथ-साथ लोगों को खुद भी जागरूक होना पड़ेगा। मक्खू गेट इलाके में कूड़े के ढेर को खुद डीसी ने झाड़ू से साफ किया और आसपास के लोगों को अपील की कि वे इलाके की सफाई का जिम्मा खुद उठाएं। डीसी ने गंदगी वाले दस स्थानों का दौरा किया और इनकी सफाई की जिम्मेदारी आसपास के दुकानदारों या फिर एरिया के जिम्मेदार लोगों को सौंपी।

ईओ को सफाई के लिए मोहल्ला कमेटियां बनाने के आदेश

नगर कौंसिल के ईओ चरणजीत सिंह को सफाई के लिए मोहल्ला कमेटियां गठित करने के आदेश दिए। ये कमेटियां समय-समय पर साफ-सफाई के कार्यो का रिव्यू करेंगी। डीसी ने अमृतसरी गेट, मक्खू गेट, जीरा गेट, जीरा गेट के पिछले इलाके, दशहरा ग्राउंड, धवन कॉलोनी, हरप्रीत नगर, मल्लांवाला रोड, जीरा गेट के बाहरी इलाके, दशहरा ग्राउंड से सटी रोड पर करीब दस लोकेशंस चेक की। लोकेशनों को चेक करने के बाद उन्होंने आदेश दिया कि सोमवार से इन स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने का काम शुरू कर दिया जाए। एक बोर्ड भी लगाया जाएगा, जिस पर लिखा होगा कि सावधान, आप सीसीटीवी की निगरानी में हैं, इसलिए यहां कूड़ा न फैंके।

सब्जी मंडी में कूड़ा फेंकने वाली जगह पर बैठने के लिए लगेंगी टाइलें

जीरा गेट स्थित संडे सब्जी मंडी वाले इलाके में पार्क को गेट लगाने और वहां एक बड़ा डंप रखने का आदेश जारी किया। जहां पर लोग कूड़े फेंकते हैं, वहां पर टाइलें लगाकर लोगों के बैठने के लिए बेंच लगाने का आदेश अफसरों को दिए। कुछ इलाकों में डोर-टू-डोर गारबेज कलेक्शन नहीं होने से वहां गंदगी की समस्या थी। लोगों की बात सुनने के बाद डीसी ने अफसरों को संबंधित इलाकों में फ्री डोर-टू-डोर कलेक्शन शुरू करवाने का आदेश दिया। हरप्रीत नगर में एक खाली पड़े प्लॉट में कूड़े के ढेर को देखकर प्लॉट मालिक को नोटिस जारी करने का आदेश दिया।

व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को बनाने होंगे कंपोस्ट यूनिट

शहर के मैरिज पैलेसों, अस्पतालों, होटल्स और शिक्षण संस्थानों को डीसी ने आदेश दिए कि वे कूड़ा सड़कों या खाली प्लाटों पर न फेंके। संस्थानों के साथ एक बैठक भी बुलाई जाएगी। उहोटल्स और मैरिज पैलेसों को परिसरों में ही किचन वेस्ट को बाकी के कूड़े से अलग रखना होगा। इन परिसरों में ही उन्हें कंपोस्ट यूनिट (खाद बनाने वाले संयंत्र) लगाने होंगे, जिसकी ट्रेनिग दी जाएगी। किचन वेस्ट को बाहर फेंकने की बजाय खाद बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

सब्जी मंउी में बनाए जा रहे 80 कंपोस्ट पिट, कूड़े से तैयार होगी खाद

सब्जी मंडी में 80 कंपोस्ट पिट बनाए जा रहे हैं, जिसमें से 50 तैयार हैं। सब्जी मंडी से निकलने वाले वेस्ट को यहीं पर खाद बनाकर खेतों में इस्तेमाल किया जाएगा। डीसी ने कहा कि इलाकों में साफ-सफाई की जिम्मेदारी मोहल्ला कमेटियों को दी जाएगी और जो कमेटी अच्छा काम करेगी उसे अवार्ड भी दिया जाएगा। मौके पर एसडीएम फिरोजपुर अमित गुप्ता, नगर काउंसिल के ईओ चरणजीत सिंह, सीनियर मेडिकल ऑफिसर प्रदीप अग्रवाल, सेनेटरी इंस्पेक्टर सुखपाल सिंह, जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव अशोक बहल, जिला खेल अधिकारी सुनील कुमार, सरबजीत सिंह बेदी, डीसीएम स्कूल्स के सीईओ अनिरुद्ध गुप्ता आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी