जागरुकता और सफाई से हारा डेंगू का डंक

फिरोजपुर : जागरुकता, सफाई और सरकारी मशीनरी के संयुक्त प्रयासों का सुखद परिणाम डेंगू मरीजों की कम संख्या के रूप में दिखाई दे रहा है। बीते साल इन दिनों जिले में डेंगू का प्रकोप प्रचंड रूप पर था और 206 डेंगू के पॉजिटिव मरीज समाने आ चुके थे। इस बार अब तक मात्र पांच मरीजों में ही डेंगू की पुष्टि हुई है और इन सब की बीमारी का मूल स्रोत दूसरे राज्य हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 04:07 PM (IST) Updated:Fri, 21 Sep 2018 04:07 PM (IST)
जागरुकता और सफाई से हारा डेंगू का डंक
जागरुकता और सफाई से हारा डेंगू का डंक

जागरण संवाददाता, फिरोजपुर : जागरुकता, सफाई और सरकारी मशीनरी के संयुक्त प्रयासों का सुखद परिणाम डेंगू मरीजों की कम संख्या के रूप में दिखाई दे रहा है। बीते साल इन दिनों जिले में डेंगू का प्रकोप प्रचंड रूप पर था और 206 डेंगू के पॉजिटिव मरीज समाने आ चुके थे। इस बार अब तक मात्र पांच मरीजों में ही डेंगू की पुष्टि हुई है और इन सब की बीमारी का मूल स्रोत दूसरे राज्य हैं।

बीते वर्ष डेंगू के प्रकोप को देखते हुए इस बार शहरवासियों द्वारा घर के अंदर व घर के बाहर साफ-सफाई रखी गई, जिसके परिणाम स्वरूप ही एक ही भी डेंगू का ऐसा मरीज सामने नहीं आया है जिसे फिरोजपुर में रहते हुए डेंगू हुआ है। हालांकि वर्तमान मौसम डेंगू के अनुकूल माना जाता है, ऐसे में गत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष अब तक बीमारी पर पूरी तरह से अंकुश लगे रहने का कारण विभाग के डॉक्टर जुगराज ¨सह बताते है कि गत वर्ष की अपेक्षा इस बार लोगों में जागरूकता है, सरकारी मशीनरी भी बेहतर कार्य कर रहे है, जिसके कारण बीमारी पर पूरी तरह से अंकुश लगा हुआ है।

उन्होंने बताया कि उनकी टीम द्वारा लगातार सरकारी प्रतिष्ठानों व निजी प्रतिष्ठानों के घरों में जांच की जा रही है, जहां कहीं भी डेंगू का लारवा मिल रहा है, उसे नष्ट करवाया जा रहा है, इसके अलावा जिन लोगों के यहां चेतावनी देने के बावजूद भी डेंगू का लारवा मिल रहा है, उनके नगर कौंसिल की मदद से चालान भी काटे जा रहे है।

डेंगू का लारवा मिलने पर काटे जा चुके सात प्रतिष्ठानों के चालान

नगर कौंसिल के सेनेटरी इंस्पेक्टर सुखपाल ¨सह ने बताया कि इस बार अब तक सात सरकारी प्रतिष्ठानों से डेंगू का लारवा मिलने पर उनके चलान काटे गए है, जबकि घरों में लारवा मिलने पर भी लोगों के चलान काटे जा रहे हैं।

---------------------------------------------

बीते वर्ष की अपेक्षा इस बार जिले में डेंगू का प्रभाव बहुत ही कम है। इसके लिए लोग व विभाग प्रशंसा का पात्र हैं। विभाग द्वारा लगातार लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक किया जा रहा है। इसका सुखद प्रभाव अब दिखाई देने लगा है। यदि डेंगू के लक्षण दिखाई दें तो तुरंत डॉक्टर की सलाह पर उपचार लें, ताकि बीमारी को समय से बढ़ने से रोका जा सके।

डॉ. सुरेंद्र कुमार, सिविल सर्जन, फिरोजपुर

chat bot
आपका साथी