सड़क किनारे कूड़ा फेंकते नगर कौंसिल का कर्मी और दो वेस्ट कुलेक्टर सीसीटीवी में कैद

फिरोजपुर प्रतिबंध के बावजूद सड़क पर कूड़ा फेंकते नगर कौंसिल के ठेका मुलाजिम और दो डोर-टू-डोर वेस्ट कुलेक्टर पर 2-2 हजार रुपये जुर्माना डाला गया है। शहर में दस स्थानों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की रिकॉर्डिग के बाद इन लोगों की तरफ से गंदगी फेंके जाने के बाद डीसी चंद्र गैंद के निर्देश पर यह पेनल्टी प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने लगाई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Apr 2019 11:10 PM (IST) Updated:Wed, 17 Apr 2019 11:10 PM (IST)
सड़क किनारे कूड़ा फेंकते नगर कौंसिल का कर्मी और दो वेस्ट कुलेक्टर सीसीटीवी में कैद
सड़क किनारे कूड़ा फेंकते नगर कौंसिल का कर्मी और दो वेस्ट कुलेक्टर सीसीटीवी में कैद

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर : प्रतिबंध के बावजूद सड़क पर कूड़ा फेंकते नगर कौंसिल के ठेका मुलाजिम और दो डोर-टू-डोर वेस्ट कुलेक्टर पर 2-2 हजार रुपये जुर्माना डाला गया है। शहर में दस स्थानों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की रिकॉर्डिग के बाद इन लोगों की तरफ से गंदगी फेंके जाने के बाद डीसी चंद्र गैंद के निर्देश पर यह पेनल्टी प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने लगाई है।

डीसी ने नगर कौंसिल की कार्यप्रणाली पर नाराजगी जताते पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के अधिकारियों को नगर कौंसिल का चालान काटने के लिए कहा है। इसके अलावा कौंसिल को मुलाजिमों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई करने के आदेश भी दिए हैं। सड़क पर कूड़ा फेंकने वाले दोनों डोर-टू-डोर वेस्ट कुलेक्टरों के खिलाफ भी कार्रवाई को कहा है। दोनों की रेहड़ियां जब्त कर उन्हें ब्लैक लिस्ट किया जाएगा।

डीसी ने बताया कि वह शहर को साफ-सुथरा और सुंदर बनाने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं, लेकिन नगर कौंसिल के अपने ही मुलाजिमों के इस तरह के व्यवहार की उम्मीद नहीं थी। अगर कौंसिल के मुलाजिम ही ऐसा करेंगे तो दूसरे लोगों से सहयोग की उम्मीद कैसे की जा सकती है।

सीसीटीवी कैमरे की रिकॉर्डिग में यह सामने आया है कि इन स्थानों पर कई पढ़े-लिखे लोग भी कूड़ा फेंकते हैं। हालंाकि पढ़े-लिखे लोगों को आगे आकर दूसरों को भी स्वच्छता के लिए जागरूक करना चाहिए।

दस स्थानों पर लगाए हैं सीसीटीवी कैमरे, नहीं सुधर रहे लोग

डीसी ने कहा कि जिन दस स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे, वहां पर साफ-सफाई को लेकर सुधार देखने को मिला है। पहले वहां गंदगी के ढेर लगे रहते थे, लेकिन अब सफाई रहती है। फिर भी कुछ लोग सुधरने का नाम नहीं ले रहे। ऐसे लोगों के खिलाफ प्रशासन का रवैया सख्त रहेगा और आने वाले दिनों में भी कार्रवाई जारी रहेगी। नगर कौंसिल के सेनेटरी इंस्पेक्टर ने बताया कि डिप्टी कमिश्नर के निर्देश पर कौंसिल के ठेका सफाई मुलाजिम गणेश, वेस्ट कलेक्टर सोनू और करतार के खिलाफ यह कार्रवाई की गई है। तीनों के चालान करके पेनल्टी लगाई गई है।

जिले को स्वच्छ बनाने के लिए लोगों का सहयोग जरूरी : डीसी

डीसी ने लोगों से अपील की कि उनके सहयोग के बिना मुहिम कामयाब नहीं हो सकती। जब तक लोग खुद जागरूक होकर सड़कों पर कूड़ा फेंकना बंद नहीं करेंगे, वह कुछ नहीं कर सकते, इसलिए अगर हमें फिरोजपुर शहर को देश के स्वच्छ शहरों में शामिल करना है तो लोगों को खुद ही आगे आकर बीड़ा उठाना होगा।

chat bot
आपका साथी