70 लाख से खर्चे पर उम्मीदवार चुनावी अखाड़े से होगा बाहर

फिरोजपुर फिरोजपुर लोकसभा हलके के लिए नियुक्त खर्चा ऑब्जर्वर आइआरएस अभय उदय आनंद ने सोमवार को जिला प्रबंधकी कांप्लेक्स में चुनाव प्रक्रिया से जुड़ी विभिन्न टीमों के साथ बैठक की। डिप्टी कमिश्नर कम जिला चुनाव अधिकारी चंद्र गैंद की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में उन्होंने सभी टीमों को प्रत्याशियों के खर्चे पर कड़ी निगरानी रखने के लिए कहा। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देश के मुताबिक कोई भी प्रत्याशी इलेक्शन में 70 लाख रुपये तक खर्च कर सकता है। अगर वह इससे ज्यादा खर्च करता है तो वह अयोग्य करार हो सकता है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Apr 2019 11:54 PM (IST) Updated:Tue, 23 Apr 2019 06:34 AM (IST)
70 लाख से खर्चे पर उम्मीदवार चुनावी अखाड़े से होगा बाहर
70 लाख से खर्चे पर उम्मीदवार चुनावी अखाड़े से होगा बाहर

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर : फिरोजपुर लोकसभा हलके के लिए नियुक्त खर्चा ऑब्जर्वर आइआरएस अभय उदय आनंद ने सोमवार को जिला प्रबंधकी कांप्लेक्स में चुनाव प्रक्रिया से जुड़ी विभिन्न टीमों के साथ बैठक की। डिप्टी कमिश्नर कम जिला चुनाव अधिकारी चंद्र गैंद की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में उन्होंने सभी टीमों को प्रत्याशियों के खर्चे पर कड़ी निगरानी रखने के लिए कहा। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देश के मुताबिक कोई भी प्रत्याशी इलेक्शन में 70 लाख रुपये तक खर्च कर सकता है। अगर वह इससे ज्यादा खर्च करता है तो वह अयोग्य करार हो सकता है।

उन्होने बताया कि चुनाव में पैसों के दुरुपयोग को रोकने के लिए चुनाव आयोग ने अकाउंटिग और एक्सप‌र्ट्स की टीम को तैनात किया है, ताकि बल प्रयोग के साथ-साथ पैसों के दुरुपयोग पर नकेल लगाई जा सके। उन्होंने सेहत विभाग व पुलिस डिपार्टमेंट को जिले में दवा बेचने वाली दुकानों की कड़ी निगरानी के लिए कहा। इसके लिए इन मेडीकल स्टोर्स की एक निर्धारित अंतराल पर चेकिग करवाने के लिए कहा गया। पुराने रिकार्ड से इसका आंकलन करने और कहीं जरूरत से ज्यादा बिक्री होने पर जांच के आदेश जारी किए।

वहीं जिला चुनाव अधिकारी चंद्र गैंद ने कहा कि कोई भी दवा विक्रेता डॉक्टर की सिफारिश के बगैर किसी को भी दवाई न बेचे। अगर कोई ऐसा करता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। खर्चा ऑब्जर्वर ने कहा कि कोई पोस्टर, पंफ्लेट छापने वाला कोई भी प्रिटिग प्रेस संचालक प्रचार सामग्री पर अपना नाम और पता जरूर लिखे। बगैर नाम,पता दिए प्रचार सामग्री प्रिट करने वाले के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने निगरान टीमों को जिले में होने वाले सियासी कार्यक्रमों,रैलियों इत्यादि पर कड़ी निगरानी रखने के लिए कहा ताकि इन आयोजनों पर होने वाले खर्चे को कैंडीडेट के खर्चे में शामिल किया जा सके।

उन्होंने फिरोजपुर लोकसभा हलके से संबंधित तीनों डिप्टी कमिश्नर कम जिला चुनाव अधिकारियों क्रमश: श्री चंद्र गैंद, डिप्टी कमिश्नर फिरोजपुर, श्री एमके अराविद कुमार डिप्टी कमिश्नर मुक्तसर साहिब और मनप्रीत सिंह , डिप्टी कमिश्नर फाजिल्का को तीनों जिलों की चुनाव से संबंधित टीमों में पूरा तालमेल कायम करने के लिए कहा। खर्चा ऑब्जर्वर उदय आनंद सुबह 9 से 10 बजे तक रोजाना सर्किट हाऊस की बी. सुईट में पब्लिक के लिए उपलब्ध रहेंगे। वह 24 अप्रैल तक यहां रहेंगे। इसके बाद 2 मई से 19 मई तक लगातार उपलब्ध रहेंगे। कोई भी व्यक्ति उनके मोबाइल नंबर 6283137254 या 09969238153 पर संपर्क कर सकता है।

chat bot
आपका साथी