फिरोजपुर व जीरा में धरना, ममदोट में तोड़फोड़

जागरण टीम, फिरोजपुर, गुरुहरसहाय, मक्खू, जीरा व ममदोट : जिला परिषद व पंचायत समिति चुनाव के नामांकन भर

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 Sep 2018 11:12 PM (IST) Updated:Fri, 07 Sep 2018 11:12 PM (IST)
फिरोजपुर व जीरा में धरना, ममदोट में तोड़फोड़
फिरोजपुर व जीरा में धरना, ममदोट में तोड़फोड़

जागरण टीम, फिरोजपुर, गुरुहरसहाय, मक्खू, जीरा व ममदोट : जिला परिषद व पंचायत समिति चुनाव के नामांकन भरने का अंतिम दिन तनावपूर्ण रहा। फिरोजपुर व जीरा में धरने लगे और ममदोट में तोड़फोड़ हुई। गनीमत रही रही कि जिले में कोई बड़ी ¨हसक घटना नहीं हुई। छिटपुट घटनाओं के अलावा अन्य जगह शांति रही। जीरा, मक्खू और गुरुहरसहाय पंचायत समिति में शिअद (बादल) की ओर से प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल नहीं किया। जिला परिषद के गुरुहरसहाय और जीरा पंचायत समिति क्षेत्र के जोनों से भी अकाली उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल नहीं किया। शुक्रवार को गुरुहरसहाय क्षेत्र के अकाली कार्यकर्ताओं ने वरदेव ¨सह नोनी मान के नेतृत्व के डीसी कार्यालय के समक्ष धरना दिया। मान का आरोप है कि कांग्रेस के कार्यकर्ता मंत्री राणा गुरमीत ¨सह सोढ़ी की शह पर उनके प्रत्याशियों को धमका रहे हैं। उन्होंने मंत्री राणा सोढ़ी पर चुनाव अधिकारी कम एडीसी (जनरल) के कार्यालय में बैठ कर चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करने का आरोप भी लगाया।

दोपहर में गुरुहरसहाय क्षेत्र के अकाली कार्यकर्ता उम्मीदवारों के साथ नामांकन दाखिल करने के लिए पहुंचे थे। वरदेव मान का आरोप है कि उन्हें पुलिस ने पहले अंदर कांग्रेसी उम्मीदवार होने का बहाना बनाकर जाने नहीं दिया। अकालियों ने आरोप लगाया कि पहले ममदोट में उनके कार्यकर्ताओं के साथ कांग्रेस ने धक्का किया है। अब फिरोजपुर में भी जिला परिषद के उम्मीदवारों को नामांकन दाखिल नहीं करने दिया जा रहा है। अकालियों ने मंत्री राणा सोढ़ी, कांग्रेस पार्टी और जिला प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की।

एसपी ने सुरक्षा का आश्वासन दिया, अकाली सभी कार्यकर्ताओं के साथ जाने को अड़े

अकालियों के धरना स्थल पर काफी जद्दोजहद के बाद दोपहर 2:20 बजे एसपी मुख्यालय मन¨वद्र ¨सह अकाली नेताओं के पास आए। तब एसपी से वरदेव ¨सह मान व अन्य नेताओं से कहा कि वे अपने उम्मीदवारों और कुछ समर्थकों को भेज दें। वे जिला परिषद चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करवा देंगे। इस पर वरदेव ¨सह मान का कहना था कि उनके उम्मीदवार सभी समर्थकों के साथ नामांकन दाखिल करने जाएंगे। उनका कहना था कि डीसी कार्यालय परिसर में कांग्रेस के कार्यकर्ता उनके उम्मीदवारों को धमकाएंगे। इस पर एसपी ने कहा कि सभी को अंदर जाना संभव नहीं है। इसके बाद भी अकाली सभी समर्थकों के साथ नामांकन दाखिल करने के लिए डीसी कार्यालय में जाने पर अड़े रहे। दोपहर तीन बजे नामांकन का समय निकलने के बाद चले गए।

ममदोट में हुड़दंग व तोड़फोड़ के बाद डीसी व एसपी ने किया दौरा

ममदोट में पंचायत समिति के नामांकन के दौरान अकाली दल और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई। एक व्यक्ति्त शिरोमणी अकाली दल के एक उम्मीदवार से नामांकन के कागज लेकर फरार हो गया। इस बात को लेकर हुई तकरार झड़प में बदल गई। इस पर कुछ आक्रोशित लोगों ने सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल में बनाए आरओ कार्यालय में हुड़दंग करते हुए तोड़फोड़ की। इससे कमरे के दरवाजे का एक हिस्सा टूट गया। इसके बाद डीसी बल¨वद्र ¨सह धालीवाल और एसएसपी प्रीतम सिंह ने दौरा कर हालातों का जायजा लिया।

जीरा में अकाली दल के जिला प्रधान के घर के आगे लगाया धरना

नामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन जीरा में कुछ संगठनों ने अकाली दल के देहाती जिला प्रधान अवतार ¨सह मिन्ना के घर के सामने धरना लगा दिया। सिख संगठनों का आरोप है कि अकाली दल के प्रधान अवतार ¨सह ने सिख महापुरुषों के बारे में अभद्र टिप्पणी की है। इससे संगत में रोष है। प्रदर्शनकारियों ने अवतार ¨सह मिन्ना का पुतला भी फूंका। शहर में रोष मार्च किया। इस पर अवतार ¨सह मिन्ना का कहना है कि पंचायत चुनाव में उनके उम्मीदवारों को नामांकन से रोकने के लिए कांग्रेस ने धरना लगवाया था। ताकि उनके उम्मीदवारों को भयभीत किया जा सके।

------------

वर्जन:

हमने अकाली प्रत्याशियों को सुरक्षा के साथ नामांकन दाखिल करवाने का भरोसा दिया था। वे फिर नहीं आए। इसमें प्रशासन की गलती नहीं है। ममदोट में हलकी झड़प हुई थी। जिले में स्थिति सामान्य रही है।

बल¨वद्र ¨सह धालीवाल, डीसी, फिरोजपुर।

----------

मंत्री राणा सोढ़ी कांग्रेस उम्मीदवारों के साथ कुछ समय लिए समर्थक के तौर पर पर आए थे। नामांकन भरवा कर वापस चले गए। उन्होंने चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित नहीं किया।

गुरमीत ¨सह मुलतानी, एडीसी कम चुनाव अधिकारी, जिला परिषद।

chat bot
आपका साथी