6.97 लाख वोटरों को जागरूक करेंगे 200 छात्र

संदीप ¨सह धामू, फिरोजपुर लोकसभा चुनाव में भले ही सवा साल का समय बाकी है, लेकिन निर्वाचन आयोग ने म

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Dec 2017 03:02 AM (IST) Updated:Sun, 24 Dec 2017 03:02 AM (IST)
6.97 लाख वोटरों को जागरूक करेंगे 200 छात्र
6.97 लाख वोटरों को जागरूक करेंगे 200 छात्र

संदीप ¨सह धामू, फिरोजपुर

लोकसभा चुनाव में भले ही सवा साल का समय बाकी है, लेकिन निर्वाचन आयोग ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने और ज्यादा से ज्यादा युवकों का नाम मतदाता सूचियों में शामिल करने के लिए अभी से कवायद शुरू कर दी है। फिरोजपुर में चार मतदाता साक्षरता क्लब के 200 छात्र सदस्य 6.97 लाख से ज्यादा मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करेंगे। वहीं मतदाता सूचियों के अपडेशन के अभियान में एक हजार से ज्यादा 17 वर्ष आयु के उन किशोरों को चिन्हित किया गया है, जिनका नाम फ्यूचर वोटर के तौर पर दर्ज होगा। ऐसा मतदान प्रतिशत बढ़ाने और लोगों को इसके प्रति जागरूक करने के लिए किया जा रहा है।

भारत निर्वाचन आयोग ने सभी विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक मतदाता साक्षरता क्लब स्थापित करने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत जिले में फिरोजपुर शहरी, फिरोजपुर ग्रामीण, जीरा और गुरुहरसहाय विधानसभा क्षेत्र में एक-एक क्लब बनाए गए हैं। प्रत्येक क्लब में 50-50 विद्यार्थियों को सदस्य बनाया है। ये क्लब छात्रों को 18 वर्ष आयु पूरी होने पर अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाने के लिए प्रेरित करेंगे। वहीं आम लोगों को मतदान करने के लिए जागरूक करेंगे।

अभी से फ्यूचर वोटर्स रजिस्ट्रेशन की कार्रवाई

वर्तमान में 17 वर्ष आयु वर्ग के किशोर वर्ष 2019 में प्रस्तावित लोकसभा चुनाव में व्यस्क हो जाएंगे। एक महीने तक चले मतदाता सूची अपडेशन एवं वेरीफिकेशन अभियान में इस बार इन किशोरों को फ्यूचर वोटर के तौर पर चिह्नित किया गया है।

chat bot
आपका साथी