दास एंड ब्राऊन व‌र्ल्ड स्कूल को मिला मोस्ट टैक्निकली एडवांसड स्कूल आफ द रिजन अवार्ड

21वीं शताब्दी की जरूरतों मुताबिक विद्यार्थियों को तकनीकी व आनलाइन एजुकेशन देने में प्रसिद्धि हासिल कर चुके दास एंड ब्राऊन व‌र्ल्ड स्कूल को मोस्ट टेक्निकली एडवांसड स्कूल आफ द रिजन अवार्ड मिला है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Dec 2020 05:19 PM (IST) Updated:Mon, 21 Dec 2020 07:49 PM (IST)
दास एंड ब्राऊन व‌र्ल्ड स्कूल को मिला मोस्ट टैक्निकली एडवांसड स्कूल आफ द रिजन अवार्ड
दास एंड ब्राऊन व‌र्ल्ड स्कूल को मिला मोस्ट टैक्निकली एडवांसड स्कूल आफ द रिजन अवार्ड

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर : 21वीं शताब्दी की जरूरतों मुताबिक विद्यार्थियों को तकनीकी व आनलाइन एजुकेशन देने में प्रसिद्धि हासिल कर चुके दास एंड ब्राऊन व‌र्ल्ड स्कूल को मोस्ट टेक्निकली एडवांसड स्कूल आफ द रिजन अवार्ड मिला है।

स्कूल की प्रिसिपल रानी पौदार ने बताया कि नेशनल स्कूल अवार्ड 2020 की ओर से स्कूल में विद्यार्थियों को दी जाने वाली मॉर्डन एजुकेशन को देखते हुए स्कूल को इस अवार्ड के लिए चयनित किया गया है। उनके स्कूल के 44 अध्यापक जोकि माइक्रोसाफ्ट इनोवेटिव एजुकेटर एक्सपर्ट है और माइक्रोसाफ्ट के टीचिग टूल्स के माध्यम से विद्यार्थियों को शिक्षित करने करते है। यहां के विद्यार्थी कोडिग के माध्यम से एप्स, वेबसाइट डिजाइनिग कर शिक्षा के क्षेत्र में नई क्रांति ला रहे है।

हेड मिस्ट्रेस स्मृति भल्ला इससे पहले दो बार विश्व विख्यात माइक्रोसाफ्ट डेवलपमेंट कंपनी की ओर से दास एंड ब्राऊन व‌र्ल्ड स्कूल को शोकेस स्कूल घोषित किया गया है, जिससे स्कूल ने भारत के चुनिदा स्कूलों में अपनी जगह बनाकर फिरोजपुर का विश्व भर में नाम रोशन किया है। स्कूल में विद्यार्थियों को 21वीं शताब्दी के स्किल्स प्रदान कर भविष्य के लिए तैयार किया जा रहा है।

डिप्टी प्रिसिपल अनूप शर्मा ने कहा कि स्कूल की ओर से शिक्षा में तकनीक तथा आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस के प्रयोग पर काफी जोर दिया जा रहा है, जिसके चलते स्कूल की ओर से दो वर्ष पहले माइक्रोसाफ्ट एस्पॉयर स्कूल प्रोग्राम आरम्भ किया गया था। उन्होंने बताया कि स्कूल की ओर से विश्व के करीब 25 देशों से स्काइप की ओर से स्टूडैंट एक्सचेंज प्रोग्राम आरम्भ किया जा रहा है। स्कूल में आर्टीफिशयल इंटेलीजेंस, वर्चूयल रिएलिटी, डिजाइन थिकिग, रोबोटिक्स का भी प्रयोग किया जा रहा है।

भारत सरकार के नीति आयोग की ओर से स्कूल में अटल टिकरिग लैब स्थापित की गई है, जिसमें बच्चों को विज्ञान व तकनीक के क्षेत्र में रिसर्च करने का अवसर मिल रहा है। उन्होंने कहा कि दास एंड ब्राऊन स्कूल डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स के पिछलें 72 वर्षो के तजुर्बे तथा शिक्षा के क्षेत्र में की गई मेहनत का फल है। जहां तकनीक के साथ-साथ एकैडमिक्स, स्पोर्टस व वैल्यूस का बेमिसाल मिश्रण देखने को मिलता है।

chat bot
आपका साथी