टिड्डी दल से निपटने को एक्शन प्लान तैयार, विभागों की लगाई ड्यूटियां

फिरोजपुर जिला प्रशासन की तरफ से एक्शन प्लान तैयार कर लिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 May 2020 10:41 PM (IST) Updated:Fri, 29 May 2020 10:41 PM (IST)
टिड्डी दल से निपटने को एक्शन प्लान तैयार, विभागों की लगाई ड्यूटियां
टिड्डी दल से निपटने को एक्शन प्लान तैयार, विभागों की लगाई ड्यूटियां

अमनदीप सिंह, फिरोजपुर : टिड्डी दल के संभावित खतरे की देखते हुए फिरोजपुर जिला प्रशासन की तरफ से एक्शन प्लान तैयार कर लिया गया है। राजस्थान में टिड्डी दल ने हमला कर दिया है और पंजाब में भी इसके हमले की आशंका है। इसलिए जिला प्रशासन ने राजस्थान बॉर्डर के नजदीकी इलाकों के किसानों को 24 घंटे मुस्तैद रहने के लिए कहा है।

डीसी ने निर्देश दिए कि फिरोजपुर के मुख्य खेतीबाड़ी अधिकारी इस मुहिम में बतौर नोडल अफसर कार्य करेंगे और दूसरे विभागों के साथ तालमेल बनाकर रखेंगे। वह सभी विभागों के अधिकारियों का एक वाट्सएप ग्रुप बनाएंगे, जिसमें टिड्डी दल के हमले से जुड़ी सारी सूचनाओं को सांझा किया जाएगा, ताकि तैयारी मजबूत हो सके। शुक्रवार को डीसी कुलवंत सिंह ने टिड्डी दल से निपटने के लिए की जा रही तैयारियों का जायजा लिया।

डीसी ने कहा कि टिड्डी दल के हमले से निपटने के लिए खेतों में छिड़कने वाली दवाई का स्टॉक तैयार रखा जाए। इसके अलावा फायर ब्रिगेड की गाड़ियां, मार्केट कमेटी की गाड़ियां, स्प्रे पंप, रात को ऑपरेशन चलाने के लिए सर्च लाइटों समेत सारे संसाधनों की सूची तैयार रखी जाए।

उन्होंने कहा कि खेतीबाड़ी विभाग द्वारा संबंधित विभागों से सामान एकत्रित करके लिस्ट तैयार की जाएगी।

खेतीबाड़ी अधिकारी डॉ. मुख्तियार सिंह भुल्लर ने डीसी को बताया कि विभाग के अधिकारी व मुलाजिम रोजाना गांवों में स्र्वे कर रहे हैं और किसानों को टिड्डी दल के हमले के बारे में जागरूक कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि फिलहाल फिरोजपुर में टिड्डी दल का कोई खतरा नहीं है, लेकिन किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है।

उन्होंने बताया कि सभी संसाधनों की सूची तैयार की जा रही है, ताकि जरूरत पड़ने पर इन्हें कभी भी इस्तेमाल किया जा सके।

डीसी कुलवंत सिंह ने बताया कि राजस्थान में टिड्डी दल ने फसलों पर हमला किया है और पंजाब में भी इस तरह के हमले की आशंका है।

chat bot
आपका साथी