जिले में क्लर्को की 45 पोस्टें खाली, स्कूलों में प्रभावित हो रही पढ़ाई

जिला फिरोजपुर के ज्यादातर स्कूलों के काम क्लर्कों की कमी के कारण प्रभावित हो रहे है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Mar 2020 04:06 PM (IST) Updated:Tue, 03 Mar 2020 04:06 PM (IST)
जिले में क्लर्को की 45 पोस्टें खाली, स्कूलों में प्रभावित हो रही पढ़ाई
जिले में क्लर्को की 45 पोस्टें खाली, स्कूलों में प्रभावित हो रही पढ़ाई

संवाद सूत्र, फिरोजपुर : जिला फिरोजपुर के ज्यादातर स्कूलों के काम क्लर्को की कमी के कारण प्रभावित हो रहे है। क्लर्को की संख्या में कमी होने के कारण स्कूलों की पढ़ाई व अन्य कामों पर भी इसका असर पड़ रहा है। जिले में कुल 90 पोस्ट क्लर्को की है जिनमें से 45 पर ही क्लर्क है और उन्हें भी विभाग के अन्य कामों को करना पड़ रहा है जिससे पढ़ाई प्रभावित हो रही है।

फिरोजपुर जिला टीचर एसोसिएशन के प्रधान बलविंदर सिंह भुंट्टो, राजीव हांडा व नीरज यादव ने बताया कि पंजाब के शिक्षा विभाग में पेश आ रही समस्याओं में स्कूलों में क्लर्को का न होना भी एक गंभीर समस्या है। जिले के बहुत से हाई और सीनियर सेकेंडरी स्कूल क्लर्क से वंचित है। इससे स्कूलों के प्रमुखों और अध्यापकों को गंभीर समस्या का सामाना करना पड़ रहा ह।

यूनियन ने कहा कि फिरोजपुर जिले में 65 हाई स्कूल है। 100 मिडिल स्कूल है, 59 सीनियर सेकेंडरी स्कूल है। इसके अलावा 608 प्राइमरी स्कूल है। जिले में क्लर्को की कुल 90 पोस्टें है, जिसमें से 45 क्लर्क काम कर रहे है जबकि 45 पोस्टें खाली पड़ी है। सरकार को पत्र लिखा जा चुका है : डीइओ

जिला शिक्षा अधिकारी कुलविंदर कौर ने बताया कि इसमें कोई शक नहीं है कि जिले में ज्यादातर स्कूल बिना क्लर्को के ही चल रहे है तथा इन क्लर्को का काम प्रमुखों व अध्यापकों द्वारा किया जा रहा है। इन दिनों डाक आदि का काम बहुत ज्यादा हो गया है, जिस वजह से अध्यापक अपनी पढ़ाई का काम छोड़कर यह काम करते है, परंतु हमारे पास ओर कोई विकल्प नहीं है। सरकार को कई बार लिखा जा चुका है, परंतु कोई मदद नहीं मिली।

chat bot
आपका साथी