वोटर व पार्टियां आनलाइन एप का उठाएं लाभ: डीसी

कोरोना महामारी के चलते और चुनाव को पूरी पारदर्शिता के साथ करवाने के लिए इस बार चुनाव आयोग की ओर से आनलाइन पोर्टल और मोबाइल एप्लीकेशन की सुविधा दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Jan 2022 04:43 PM (IST) Updated:Thu, 20 Jan 2022 04:43 PM (IST)
वोटर व पार्टियां आनलाइन एप का उठाएं लाभ: डीसी
वोटर व पार्टियां आनलाइन एप का उठाएं लाभ: डीसी

संवाद सूत्र, फाजिल्का : कोरोना महामारी के चलते और चुनाव को पूरी पारदर्शिता के साथ करवाने के लिए इस बार चुनाव आयोग की ओर से आनलाइन पोर्टल और मोबाइल एप्लीकेशन की सुविधा दी गई है। जिला चुनाव अधिकारी बबिता कलेर ने वोटरों व सियासी पार्टियों को इन सुविधाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाने की अपील की है।

उन्होंने बताया कि इन आनलाइन पोर्टलों व मोबाइल एप्लीकेशनों में शिकायतों के लिए सी-विजिल, सियासी पार्टियों के लिए सुविधा पोर्टल, सुविधा कैंडीडेट एप, दिव्यांगों के लिए पीडब्लूडी एप, वोटरों के लिए नेशनल सर्विस वोटर पोर्टल, वोटर हेल्पलाइन एप, वोटर टर्नआउट एप और नेशनल ग्रीवेंस सर्विस पोर्टल शामिल हैं। उन्होंने बताया कि मोबाइल आधारित सी-विजिल एप आम लोगों को आदर्श चुनाव संहिता के उल्लंघन की आनलाइन शिकायत का मंच मुहैया करवाती है। इस एप को मोबाइल पर डाउनलोड करके कोई भी व्यक्ति किसी भी जगह पर चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की फोटो या वीडियो अपलोड कर सकता है, जिस पर 100 मिनट में कार्रवाई की जाती है। यह एप एंड्रायड व एपल दोनों प्लेटफार्मों पर मौजूद है। उन्होंने कहा कि चुनाव को पारदर्शी ढंग से संपन्न करवाने के लिए जहां जिले में गठित की गई टीमें लगातार नजर बनाए हुए हैं। वहीं इन एप के जरिए लोग सीधे चुनाव आयोग के साथ जुड़कर इसमें अपना पूर्ण सहयोग कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी