अबोहर शहर की सड़कें जल्द ही नई एलईडी लाइटों के साथ जगमगाती न•ार आएंगी

ाहर की सड़कें जल्द ही नई एलइडी लाइटों के साथ जगमगाती न•ार आएंगी। नगर निगम के कमिश्नर अभिजीत कपलिश ने बताया कि नगर निगम अबोहर ने इस संबंधित ईईएसएल कंपनी के साथ इकरार किया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 10:06 PM (IST) Updated:Tue, 04 Aug 2020 06:09 AM (IST)
अबोहर शहर की सड़कें जल्द ही नई एलईडी लाइटों के साथ जगमगाती न•ार आएंगी
अबोहर शहर की सड़कें जल्द ही नई एलईडी लाइटों के साथ जगमगाती न•ार आएंगी

जागरण संवाददाता, अबोहर : शहर की सड़कें जल्द ही नई एलइडी लाइटों के साथ जगमगाती न•ार आएंगी। नगर निगम के कमिश्नर अभिजीत कपलिश ने बताया कि नगर निगम अबोहर ने इस संबंधित ईईएसएल कंपनी के साथ इकरार किया है। इस इकरार के अंतर्गत न केवल यह कंपनी शहर में स्ट्रीट लाइटों लगाएगी बल्कि सात सालों तक उन की संभाल कार्य भी देखेगी।

कमिश्नर नगर निगम अभिजीत कपलिश ने बताया कि इस इकरार अनुसार कंपनी की तरफ से अबोहर शहर में 3670 पुरानी लाइटों को बदल कर नयी स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि आम तौर पर कोई भी ठेकेदार स्ट्रीट लाईटें तो लगा जाता था और उस के बाद उन की संभाल बड़ी चुनौती होती थी। इसी मुश्किल के हल के लिए स्ट्रीट लाईटें लगाने वाली कंपनी के साथ ही सात साल तक की संभाल संभाल बारे भी समझौता किया गया है। उन्होंने बताया कि हर स्ट्रीट लाइट को पहचान नंबर दिया जाएगा ताकि बाद में सही तरीके से निगरानी हो सके।

स्ट्रीट लाईटें लगाने के उपरांत कंपनी एक मोबाइल एप और शिकायत नंबर भी लांच करेगी जिस पर कोई भी शहरी ़खराब स्ट्रीट लाईट की सूचना यहा दे सकेगा और बताए गए पहचान नंबर अनुसार कंपनी का प्रतिनिधि निर्धारित समय में यह लाईट ठीक करेगा। कमिश्नर नगर निगम ने कहा कि पुरानी लाइटों को एलईडी लाइटों में तबदील करन के साथ नगर निगम के खर्च किए में भी कटौती आएगी क्योंकि इन लाइटों में बिजली की खपत कम होती है और यह और ज्यादा रोशनी भी करती हैं। उन्होंने बताया कि पहले जहां 250 वाट का बल्ब लगा है वहां 110 वाट का बल्ब लगेगा। इसी तरह 150 की जगह 70 वाट, 70 की जगह 35 वाट और 40 और 20 वाट की जगह 18 के के बल्ब लगेंगे। इस मौके कंपनी के प्रतिनिधि चन्द्र शेखर, जगसीर सिंह भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी