हाईवे किनारे बेतरतीब खड़े वाहन बन रहे हादसों का कारण

धुंध के कारण हर साल लोग सड़क हादसों का शिकार हो रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Nov 2019 11:39 PM (IST) Updated:Thu, 21 Nov 2019 06:13 AM (IST)
हाईवे किनारे बेतरतीब खड़े वाहन बन रहे हादसों का कारण
हाईवे किनारे बेतरतीब खड़े वाहन बन रहे हादसों का कारण

मोहित गिल्होत्रा, फाजिल्का : धुंध के कारण हर साल लोग सड़क हादसों का शिकार हो रहे हैं। सड़कों पर गड्ढे, गलत मोड़, बंद ट्रैफिक सिग्नल लाइटें और हाईवे पर सड़क किनारे खड़े वाहन भी लोगों के लिए काल का ग्रास बन रहे हैं। जलालाबाद से लेकर अबोहर तक के 65 किलोमीटर के नेशनल हाईवे पर ऐसे तीन स्थान हैं, जहां ढाबों पर आने वाले चालक वाहन बेतरतीब ढंग से खड़े कर देते हैं, जिससे सर्दियों के दिनों में धुंध के कारण सड़क किनारे खड़े वाहन न दिखने से हादसे होते हैं।

जलालाबाद-फाजिल्का रोड़ पर ही दो जगहें ऐसी हैं, जहां ट्रक चालक ढाबों पर खाना खाने के लिए वाहनों को हाईवे किनारे खड़े करते हैं। जलालाबाद के गांव भंबा वट्टू के निकट, फाजिल्का से दो किलोमीटर दूर पीर बाबा की समाधि और अबोहर की पुरानी ट्रक यूनियन के निकट स्थित ढाबों पर रोजाना ट्रकों की लंबी लाइन लगी होती हैं। सबसे ज्यादा ट्रकों की संख्या रात और दोपहर के समय में होती है। गर्मियों के दिनों में तो हादसों की संख्या ज्यादा नहीं होती, लेकिन सर्दी के मौसम में धुंध के बीच देखने की क्षमता कम होने के कारण कई बार हादसे हो जाते हैं। इस समस्या को लेकर सितंबर में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ डीसी मनप्रीत सिंह ने बैठक की थी। इसमें उन्होंने खास तौर पर ट्रैफिक पुलिस को हिदायत दी थी कि फाजिल्का से जलालाबाद शहर को तो रोड पर अवैध तरीके से ट्रक खड़े करने वालों पर कार्रवाई की जाए।

ढाबा संचालकों को दी है हिदायत, हाईवे किनारे वाहन खड़ा न होने दें : जिला इंचार्ज

जिला ट्रैफिक पुलिस इंचार्ज सर्दुल शर्मा ने कहा कि सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है। पहले ही उन्होंने हाईवे किनारे ढाबा संचालकों को हिदायत दी है कि वे रोड के किनारे किसी भी ट्रक को खड़ा न होने दें। अगर कोई ट्रक चालक वहां रुकना चाहता है तो वह हाईवे से दूर खाली जगह पर वाहन रोक सकता है, लेकिन हाईवे पर ट्रक खड़ा न किया जाए। अधिकारी ने कहा कि चेकिंग की जाएगी, अगर कोई ट्रक हाईवे के किनारे खड़ा होगा, उसके चालक पर कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी