एसएमएस कंबाइन हार्वेस्टरों से की जाए धान की कटाई

डिप्टी कमिश्नर अरविंद पाल सिंह संधू ने बताया कि धान की कटाई थोड़े दिनों में शुरू होने वाली है जोकि केवल सुपर स्ट्रा मैनेजमेंट सिस्टम (एसएमएस) युक्त कंबाइन हार्वेस्टरों से ही करवाए जाने का फैसला निश्चित हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 05:29 PM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 05:29 PM (IST)
एसएमएस कंबाइन हार्वेस्टरों से की जाए धान की कटाई
एसएमएस कंबाइन हार्वेस्टरों से की जाए धान की कटाई

संवाद सूत्र, फाजिल्का :

डिप्टी कमिश्नर अरविंद पाल सिंह संधू ने बताया कि धान की कटाई थोड़े दिनों में शुरू होने वाली है, जोकि केवल सुपर स्ट्रा मैनेजमेंट सिस्टम (एसएमएस) युक्त कंबाइन हार्वेस्टरों से ही करवाए जाने का फैसला निश्चित हुआ है। उन्होंने अपील की है कि फैसले को ध्यान में रखते धान की कटाई एसएमएस युक्त कम्बाइन हार्वेस्टरों के द्वारा ही करनी यकीनी बनाई जाए। कंबाइन हार्वेस्टरों और सुपर एसएमएस लगाने के लिए सरकार की ओर से 50 प्रतिशत सब्सिडी भी दी जाती है।

मुख्य कृषि अधिकारी सुरिंदर सिंह ने कहा कि पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड द्वारा एयर (प्रीवेंशन और कंट्रोल आफ पाल्यूशन) एक्ट 1981 अधीन 7 फरवरी 2018 को हिदायतें जारी करते हुए पंजाब में बिना सुपर एसएमएस लगी कंबाइनें चलाने और प्रयोग करने पर पूर्ण तौर पर रोक लगा दी गई थी। इस फैसले के तहत कोई भी कंबाइन मालिक इस यंत्र से बिना कंबाइनों के साथ धान की कटाई नहीं कर सकेगा। उन्होंने कहा कि हिदायतों की उल्लंघन करने वाली कंबाइन हार्वेस्टरों को जब्त किया जा सकता है। मुख्य कृषि अधिकारी ने कहा कि किसानों द्वारा धान की पराली को सोखने से समेटने के लिए जरूरी है कि धान की कटाई सपुर एसएमएस कंबाइनों से ही करवाई जाए।

chat bot
आपका साथी