पंचायत घर के कमरे में चल रहा सरकारी डिग्री कालेज

कांग्रेस सरकार के आखिरी समय में बल्लुआना विधानसभा क्षेत्र के गांव सुखचैन की पंचायती जमीन पर बनने वाले सरकारी डिग्री कालेज का नींव पत्थर तो रख दिया व सरकार ने कालेज की कक्षाएं भी शुरू कर दी लेकिन आज तक कालेज की इमारत का निर्माण नहीं हो पाया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 May 2022 09:54 PM (IST) Updated:Tue, 24 May 2022 09:54 PM (IST)
पंचायत घर के कमरे में चल रहा सरकारी डिग्री कालेज
पंचायत घर के कमरे में चल रहा सरकारी डिग्री कालेज

संवाद सहयोगी, अबोहर : कांग्रेस सरकार के आखिरी समय में बल्लुआना विधानसभा क्षेत्र के गांव सुखचैन की पंचायती जमीन पर बनने वाले सरकारी डिग्री कालेज का नींव पत्थर तो रख दिया व सरकार ने कालेज की कक्षाएं भी शुरू कर दी, लेकिन आज तक कालेज की इमारत का निर्माण नहीं हो पाया। अब यह कालेज गांव के पंचायत घर में एक कमरे में ही चल रहा है, जबकि कालेज में विद्यार्थियों की संख्या 80 है जबकि पांच प्रोफेसर हैं, लेकिन यहां विद्यार्थियों के लिए पीने के पानी, शौचालय व अन्य किसी तरह की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है।

सुखचैन गांव के सरपंच मनोज गोदारा व पंच विष्णु ने बताया कि कांग्रेस सरकार ने अपने कार्याकाल के आखिरी समय में दिसंबर 2021 में शिक्षा मंत्री प्रगट सिंह गांव में आए और नौ एकड़ पंचायती जगह पर बनने वाले डिग्री कालेज का नींव पत्थर रखा। शिक्षा मंत्री ने तब स्टेज पर घोषणा की थी कि इस कालेज के निर्माण के लिए 15.83 करोड़ रुपये की ग्रांट जारी की जा चुकी है व ग्रांट जारी होने के बाद ही वह यहां कालेज के निर्माण कार्य का आरंभ करने के लिए पहुंचे है, लेकिन आज तक इस कालेज का निर्माण कार्य शुरू ही नहीं हो पाया। हालांकि कालेज की कक्षाएं शुरू कर दी गई, पहले यह कक्षाएं गांव खुंबन की एक निजी इमारत में शुरू की गई, लेकिन अब सरकार बदलने के बाद कक्षाओं को गांव सुखचैन के एक मंदिर में शुरू किया गया, लेकिन कालेज के विद्यार्थियों द्वारा इसका विरोध करने पर अब यह कक्षाएं गांव के पंचायत घर में शिफ्ट कर दी गई हैं, जहां केवल एक ही कमरा है। इस जगह के आसपास जगह-जगह पर गंदगी के ढेर हैं और पीने के पानी का भी पूरा प्रबंध नहीं है। इतना ही नहीं जब कमरे में एक कक्षा लगी होती है तो दूसरे विद्यार्थियों व स्टाफ को बाहर बैठकर इंतजार करना पड़ता है। बल्लुआना के तब के विधायक नत्थू राम ने आनन फानन में कालेज का नींव पत्थर रखवा दिया लेकिन उसके बाद कालेज का निर्माण शुरू नहीं हो पाया।

ग्रांट का नहीं पता चला कहां गई : सरपंच

गांव के सरपंच मनोज गोदारा ने कहा कि यह कालेज जल्दी ही बनवाकर छात्रों की मुश्किल को दूर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पूर्व शिक्षा मंत्री प्रगट सिंह ने तो कालेज का केवल नीव पत्थर ही रखा था, लेकिन उसके बाद ग्रांट का भी कुछ पता नहीं।

बिजली, पानी व शौचालय की नहीं सुविधा

कालेज की प्रोफेसर धर्मजीत कौर ने बताया कि कालेज के लिए प्रयाप्त कमरों के अलावा बिजली, पानी शौचालय इत्यादि सभी सुविधाएं होना जरुरी है। चुनाव सिर पर आए तो किया गया कालेज का उद्घाटन: सांगवाल

बल्लुआना की भाजपा नेत्री वंदना सांगवाल ने कहा कि कांग्रेस की सरकार ने अपने पांच साल के कार्याकाल में कुछ नहीं किया था, जब चुनाव सिर पर आ गए तो यहां कालेज के नीव पत्थर रखने का ड्रामा कर फिर से वोट बटोरने का प्रयास किया लेकिन जनता ने उन्हें आयना दिखा दिया। उन्होंने कहा कि वह इस सारे मामले का पता करवा कर कालेज के निर्माण के लिए आवाज बुलंद करेंगी।

chat bot
आपका साथी