गूगल फॉर्म से लिए जाएंगे 6वीं से 12वीं तक के बच्चों के पेपर

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा कोविड-19 के चलते विद्यार्थियों की पढ़ाई व सह शैक्षणिक एक्टिविटी को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी डॉ. त्रिलोचन सिह सिद्धू ने अलग-अलग स्कूल मुखियों के साथ ऑनलाइन बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 Aug 2020 10:03 PM (IST) Updated:Fri, 07 Aug 2020 10:03 PM (IST)
गूगल फॉर्म से लिए जाएंगे 6वीं से 12वीं तक के बच्चों के पेपर
गूगल फॉर्म से लिए जाएंगे 6वीं से 12वीं तक के बच्चों के पेपर

संवाद सहयोगी, फाजिल्का : स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा कोविड-19 के चलते विद्यार्थियों की पढ़ाई व सह शैक्षणिक एक्टिविटी को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी डॉ. त्रिलोचन सिह सिद्धू ने अलग-अलग स्कूल मुखियों के साथ ऑनलाइन बैठक की। डॉ. सिद्धू ने बताया कि शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार द्वारा विद्यार्थियों की पढ़ाई को लेकर किए जा रहे अलग-अलग तरीकों के प्रयासों को विद्यार्थियों तक पहुंचाने के लिए अपनाए जा रहे साधनों की स्कूल मुखियों के साथ विस्तारपूर्वक चर्चा करने पर अब तक के किए कार्यों की फीड-बैक प्राप्त करना इस बैठक का मुख्य विषय रहा।

उन्होंने बताया कि इस बैठक में विद्यार्थियों की एनरोलमेंट बढ़ाने और नेशनल अचीवमेंट सर्वे के आधार पर स्कूलों में शुरू किए गए पंजाब अचीवमेंट सर्वे बारे भी जानकारी सांझी की गई। डॉ. सिद्धू ने बताया कि पंजाब अचीवमेंट सर्वे के अंतर्गत 6वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के सभी विषयों के गूगल फॉर्म के द्वारा पेपर लिए जाएंगे और तीन मोक टेस्ट लिए जाएंगे जो कि सितंबर, अक्टूबर व नवंबर महीने में होंगे। स्कूल मुखियों के द्वारा विद्यार्थियों तक गूगल फॉर्म भेजने का सिलसला जिले में काम कर रही विषय विशेषज्ञों की टीम डीएम और बीएम द्वारा शुरू कर दिया गया है। यह बैठक ऑनलाइन एप के जरिए शिक्षा ब्लाक अबोहर-1 और 2, खुईयां सरवर, फाजिल्का-1 और अलग-अलग विषय विशेषज्ञों के तौर पर कार्य करते डीएम और बीएम के साथ की गई। इस मौके डीईओ एलीमेंट्री डा. सुखवीर सिंह बल नेशनल अवार्डी ने बताया कि शिक्षा सुधार टीमें, पढ़ो-पंजाब-पढ़ाओ पंजाब टीम स्कूल प्रमुख और अध्यापकों को विद्यार्थियों को इस संबंधी तैयारी कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसलिए जिला स्तर पर काम कर रहे ब्लाक सेंटर बाकायदा सभी अध्यापकों को ट्रेनिग भी देंगे। इसके अलावा बच्चों के माता पिता को भी अलग-अलग साधनों के द्वारा जागरूक किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी