अबोहर में 45 संवेदनशील बूथों पर तैनात होंगे सीआरपीएफ जवान

अबोहर प्रशासन की ओर से लोकसभा चुनाव सबंधी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सहायक चुनाव अधिकारी कम एसडीएम पूनम सिंह ने बताया कि चुनावों में 22 प्रत्याशी फिरोजपुर लोकसभा सीट से मैदान में हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 May 2019 12:16 AM (IST) Updated:Wed, 08 May 2019 12:16 AM (IST)
अबोहर में 45 संवेदनशील बूथों पर तैनात होंगे सीआरपीएफ जवान
अबोहर में 45 संवेदनशील बूथों पर तैनात होंगे सीआरपीएफ जवान

जागरण संवाददाता, अबोहर : प्रशासन की ओर से लोकसभा चुनाव सबंधी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सहायक चुनाव अधिकारी कम एसडीएम पूनम सिंह ने बताया कि चुनावों में 22 प्रत्याशी फिरोजपुर लोकसभा सीट से मैदान में हैं। इनमें से शिअद भाजपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, सीपीआइ के नेताओं ने चुनाव प्रचार के लिए अनुमति ली है। एसडीएम ने बताया कि अबोहर विधानसभा क्षेत्र 81 में एक लाख 68 हजार 508 मतदाता मत का प्रयोग करेंगे। इनमें 90385 पुरुष, 78117 महिलाएं व 6 थर्ड जेंडर शामिल हैं। पिछली बार 1 लाख 64 हजार मतदाता थे। विधानसभा क्षेत्र अबोहर के कुल 159 पोलिग बूथ बनाए गए हैं जिनमें 80 पोलिग बूथ ऑनलाइन कैमरों की निगरानी में रहेंगे। 45 बूथ संवेदनशील हैं, जिनमें सीआरपीएफ के जवान तैनात रहेंगे। इन्हीं संवेदनशील बूथों में से 28 बूथों की वीडियोग्राफी की जाएगी।

बूथ नंबर 64 केवल महिलाओं के लिए

गोपीचंद आर्य महिला कॉलेज के बूथ नंबर 64 को महिला आधारित बनाया गया है। इसमें केवल महिलाएं ही मतदान की कमान संभालेंगी। आर्य पुत्री पाठशाला के बूथ नंबर 30 को दिव्यांगों की सुविधा के लिए बनाया गया है। इसमें केवल दिव्यांग अधिकारी व कर्मचारी तैनात रहेंगे। डीएवी कॉलेज के बूथ नंबर 69, 70 को स्मार्ट बूथ बनाया गया है, जिसमें हर प्रकार की सुविधा मतदाता के लिए होगी। चुनावी प्रक्रिया की निगरानी के लिए एआरओ कम एसडीएम पूनम सिंह, बीडीपीओ जसवंत सिंह, तहसीलदार जसपाल बराड़, एसपी गुरमीत सिंह रंधावा, डीएसपी कुलदीप सिंह भुल्लर और सिटी-1, 2 और खुइयां सरवर के प्रभारी तैनात रहेंगे।

पोलिंग बूथों पर मिलेंगी ये सुविधाएं

एसडीएम ने बताया कि सभी पोलिग बूथों पर मतदाताओं की सुविधा के लिए पीने के पानी, शौचालय, गर्मी से राहत के लिए प्रबंध किए गए हैं और इसकी देखरेख के लिए सीडीपीओ संजू की ड्यूटी लगाई गई है, जो सभी बूथों पर जाकर इसकी जांच कर रही है जिन बूथों पर किसी प्रकार की कमी पाई जाएगी, उसको दूर कर दिया जाएगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी