भाषण मुकाबलों में 1173 विद्यार्थियों ने भाग लेकर दिखाई प्रतिभा

श्री गुरु तेग बहादुर साहब जी के 400वें प्रकाशोत्सव को समर्पित करवाए जा रहे मुकाबलों में विद्यार्थी बड़े उत्साह के साथ भाग ले रहे हैं। जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी शिक्षा डॉ. त्रिलोचन सिंह सिद्धू ने बताया कि चौथे मुकाबलों के रूप में भाषण प्रतियोगिता करवाई गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Aug 2020 04:17 PM (IST) Updated:Mon, 24 Aug 2020 04:17 PM (IST)
भाषण मुकाबलों में 1173 विद्यार्थियों ने भाग लेकर दिखाई प्रतिभा
भाषण मुकाबलों में 1173 विद्यार्थियों ने भाग लेकर दिखाई प्रतिभा

संवाद सूत्र, फाजिल्का : श्री गुरु तेग बहादुर साहब जी के 400वें प्रकाशोत्सव को समर्पित करवाए जा रहे मुकाबलों में विद्यार्थी बड़े उत्साह के साथ भाग ले रहे हैं। जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी शिक्षा डॉ. त्रिलोचन सिंह सिद्धू ने बताया कि चौथे मुकाबलों के रूप में भाषण प्रतियोगिता करवाई गई। इसमें जिले भर के सरकारी स्कूलों के 1173 विद्यार्थियों ने स्कूल स्तर के मुकाबलो में भाग लिया।

जिला शिक्षा अधिकारी एलीमेंट्री डॉ. सुखवीर सिंह बल ने बताया कि प्राइमरी वर्ग में 949, मिडिल वर्ग में 113 और सेकेंडरी वर्ग में 111 विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्राइमरी स्तर में से अबोहर ब्लाक 1 के 317 भागीदारों ने भाग ले कर पहला स्थान हासिल किया। हर वर्ग में विशेष जरूरतों वाले विद्यार्थी भी भाग लेकर अपने हुनरमंद होने का सबूत पेश कर रहे हैं। डिप्टी डीईओ बृज मोहन सिंह बेदी ने बताया कि हर मुकाबलों का विषय वस्तु श्री गुरु तेग बहादुर साहब जी के जीवन वृतांत, उनकी शिक्षाओं, जीवन दर्शन, बलि, बलिदान और सामाजिक सीध प्रदान करती और जीवन जांच सिखाती उनके द्वारा रची गई वाणी पर आधारित है। अब तक जो मुकाबले मुकम्मल हुए हैं उनमें एक लाख से अधिक विद्यार्थियों का भाग लेना सामाजिक चेतना की गवाही तो भरता ही है, साथ ही विद्यार्थियों में नैतिकता की चिगारी को प्रकाशमय करने का काम भी कर रहा हेै। इन मुकाबलों के लिए सेकेंडरी स्तर पर पम्मी सिंह, एलीमेंट्री स्तर पर स्वीकार गांधी बतौर नोडल अधिकारी और चेतन दत्त शर्मा तकनीकी माहिर के तौर पर हर मुकाबलों की कारगुजारी को बेहतर ढंग से निभाने का काम कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी