सीएल पर शिक्षा विभाग की ब्रेक, नवंबर व दिसंबर में दो से ज्यादा छुट्टी नहीं ले सकेंगे टीचर्स

टीचर्स पूरे साल छुट्टियां नहीं लेते और नवंबर दिसंबर में टीचर्स में अकास्मिक छुट्टियां यानि सीएल पूरी करने की होड़ लग जाती है। जिसकी वजह से स्कूलों का कामकाज प्रभावित होने के साथ साथ विद्यार्थियों की पढ़ाई का भी नुकसान होता है।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 06:59 AM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 06:59 AM (IST)
सीएल पर शिक्षा विभाग की ब्रेक, नवंबर व दिसंबर में दो से ज्यादा छुट्टी नहीं ले सकेंगे टीचर्स
शिक्षा विभाग ने अब टीचर्स की छुट्टियाें पर ब्रेक लगा दी है।

लुधियाना, जेएनएन। टीचर्स पूरे साल छुट्टियां नहीं लेते और नवंबर दिसंबर में टीचर्स में अकास्मिक छुट्टियां यानि सीएल पूरी करने की होड़ लग जाती है। जिसकी वजह से स्कूलों का कामकाज प्रभावित होने के साथ साथ विद्यार्थियों की पढ़ाई का भी नुकसान होता है। शिक्षा विभाग ने अब टीचर्स की छुट्टियाें पर ब्रेक लगा दी है और टीचर्स अब नवंबर व दिसंबर में दो दो से ज्यादा छुटि्टयां नहीं ले सकेंगे।

शिक्षा विभाग के डायरेक्टर ने प्रिंसिपलों को हिदायतें जारी की हैं कि किसी भी टीचर्स को नवंबर व दिसंबर माह में दो दो से ज्यादा छुट्टियां न दें। उन्होंने टीचर्स को भी स्पष्ट कहा है कि वह खुद ही प्रति माह दो से ज्यादा छुट्टियां लेने से गुरेज करें। शिक्षा विभाग के डायरेक्टर का कहना है कि नवंबर व दिसंबर का महीना विद्यार्थियों की पढ़ाई के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण होता है। वैसे भी इस साल कोविड के कारण स्कूल नहीं खुले हैं और अब कुछ कक्षाएं लग रही हैं। एेसे में टीचर्स अपनी सीएल पूरी करने के चक्कर में ज्यादा छुट्टियां लेंगे तो बच्चों की पढ़ाई पर बुरा असर पड़ेगा।

उनका कहना है कि पिछले सालों में भी यह बात सामने आई है कि नवंबर दिसंबर में टीचर्स सीएल पूरी करने के लिए काफी छुट्टियां ले लेते थे। दरअसल टीचर्स को एक साल में 14 सीएल मिलती हैं और वह दिसंबर में पूरी हो जाती हैं। इसलिए टीचर्स नवंबर और दिसंबर के महीने में अपनी छुट्टियां पूरी कर लेते हैं। नहीं तो बाद में उनकी यह छुट्टियां लेप्स हो जाती हैं। विभाग के आदेश के बाद टीचर्स में नाराजगी है। टीचर्स खुलकर तो विभाग के आदेशों का विरोध नहीं कर पा रहे हैं लेकिन उनका कहना है कि सीएल लेना उनका अधिकार है विभाग उन्हें इससे कैसे रोक सकता है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी