एंबुलेंस में मरीज की मौत, परिजनों ने किया रोष

संवाद सहयोगी, फतेहगढ़ साहिब : सिविल अस्पताल से पीजीआइ चंडीगढ़ के लिए रैफर किए मरीज की

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Aug 2017 05:42 PM (IST) Updated:Thu, 17 Aug 2017 05:42 PM (IST)
एंबुलेंस में मरीज की मौत, परिजनों ने किया रोष
एंबुलेंस में मरीज की मौत, परिजनों ने किया रोष

संवाद सहयोगी, फतेहगढ़ साहिब : सिविल अस्पताल से पीजीआइ चंडीगढ़ के लिए रैफर किए मरीज की देर शाम एंबुलेंस में मौत हो गई। मृतक की पहचान गांव रायपुर माजरी निवासी बल¨वदर ¨सह(48) के तौर पर हुई है। वीरवार मृतक के परिजनों ने एंबुलेंस में ऑक्सीजन की कमी का आरोप लगाते हुए जमकर प्रदशर्न किया। परिजन एंबुलेंस चालक व एटेंडेंट पर कार्रवाई को लेकर डटे रहे। एसएमओ डॉ. तरसेम खुराना ने परिजनों को कारर्वाई का आश्वासन दिया, जिसके बाद परिवार ने धरने खत्म किया। सिविल सर्जन डॉ. हर¨मदर कौर सोढ़ी ने कहा कि जांच के लिए डॉक्टरों का पैनल बना दिया है। वहीं एंबूलेंस क्लस्टर हेड को कार्रवाई के लिए भी लिखा है। क्लस्टर हेड साहिल ने बताया कि प्राथमिक जांच में एंबूलेंस में आक्सीजन की कमी की बात सामने नहीं आई है। एबूलेंस में सभी प्रकार के जरूरी प्रबंध मौजूद थे।

परिजन का आरोप, ऑक्सीजन की कमी से हुई मौत

मृतक के बेटे प्रदीप ¨सह ने बताया कि ढाई महीने पहले छत से गिरने के कारण उसके पिता गंभीर रूप से घायल हो गए थे। इलाज के लिए सिविल अस्पताल लाया गया जहां से उन्हें पीजीआई चंडीगढ़ रैफर कर दिया गया। इस दौरान पीजीआइ में पिता के सिर का ऑपरेशन हुआ। पिता की हालत स्थिर होने पर उन्हें सिविल अस्पताल भेजा दिया गया। बुधवार सांस लेने में दिक्कत आने पर इमरजेंसी में मौजूद डाक्टर ने उन्हें पीजीआई रैफर किया। एंबुलेंस में पिता को चंडीगढ़ ले जाते समय उनकी मौत हो गई। प्रदीप ¨सह ने आरोप लगाया कि एंबुलेंस में ऑक्सीजन न मिलने के कारण से पिता की मौत हुई।

एक महीने से अस्पताल में दाखिल था बल¨वदर

एसएमओ डॉ. तरसेम खुराना ने कहा कि अस्पताल में मरीज की देखरेख में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं की गई। बल¨वदर की मौत पर उन्होंने कहा कि अगर किसी भी स्तर पर लापरवाही सामने आई तो कार्रवाई की जाएगी। जांच के लिए डॉक्टरों का पैनल बना दिया गया है। जबकि एंबुलेंस चालक व परिचालक पर कार्रवाई के लिए एंबुलेंस क्लस्टर हेड को लिखा गया है।

सिविल अस्पताल में मरीज की देखरेख में किसी भी प्रकार की कमी नहीं थी। अचानक सांस लेने में दिक्कत आने पर मरीज को पीजीआई रैफर किया गया। मृतक के परिजनों ने एंबुलेंस में ऑक्सीजन की कमी को मौत का कारण बताया है। प्राथमिक जांच में मौत का कारण ऑक्सीजन की कमी नहीं दिखी है। जांच पैनल की रिपोर्ट के बाद अगली कार्रवाई की जाएगी।

डॉ. हर¨मदर कौर सोढ़ी, सिविल सर्जन, फतेहगढ़ साहिब।

सिविल अस्पताल प्रशासन की ओर से कार्रवाई के लिए कहा गया है, जिसे लेकर जांच की जा रही है। प्राथमिक जांच में एंबुलेंस में किसी भी प्रकार की ऑक्सीजन की कमी नहीं मिली। एंबुलेंस में सुरक्षा के सभी प्रबंध पूरे थे। जांच में अगर किसी की भी लापरवाही सामने आई तो कार्रवाई की जाएगी।

साहिल कुमार, क्लस्टर हेड, एंबूलेंस सर्विस।

chat bot
आपका साथी