ज्ञान सागर अस्पताल फुल, नशामुक्ति केंद्र को बनाना पड़ा कोविड केयर सेंटर

फतेहगढ़ साहिब प्रदेश में कोरोना के मरीज एकदम से बढ़ने के बाद बनूड़ के ज्ञान सागर अस्पताल के सभी तीन सौ बेड फुल हो गए। उसी कारण नए कोरोना मरीजों के लिए सरहिद के नशा मुक्ति केंद्र को कोविड केयर सेंटर बनाना पड़ा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 12:10 AM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 12:10 AM (IST)
ज्ञान सागर अस्पताल फुल, नशामुक्ति केंद्र को बनाना पड़ा कोविड केयर सेंटर
ज्ञान सागर अस्पताल फुल, नशामुक्ति केंद्र को बनाना पड़ा कोविड केयर सेंटर

धरमिदर सिंह, फतेहगढ़ साहिब

प्रदेश में कोरोना के मरीज एकदम से बढ़ने के बाद बनूड़ के ज्ञान सागर अस्पताल के सभी तीन सौ बेड फुल हो गए। उसी कारण नए कोरोना मरीजों के लिए सरहिद के नशा मुक्ति केंद्र को कोविड केयर सेंटर बनाना पड़ा। यहां 47 संक्रमित मरीजों को भर्ती किया गया जबकि पहले से दाखिल नशे का इलाज करवा रहे मरीजों को या तो घर भेज दिया गया या फिर सिविल अस्पताल में। सेंटर में केवल एकांतवास की सुविधा के अलावा इमरजेंसी में मरीज की जान बचाने का कोई पुख्ता प्रबंध नहीं।

दरअसल, फतेहगढ़ साहिब, रूपनगर और मोहाली के कोरोना मरीजों के लिए बनूड़ के ज्ञान सागर अस्पताल में तीन सौ बैड की व्यवस्था सेहत विभाग ने की गई थी। क‌र्फ्यू व लॉकडाउन के बीच इन तीनों जिलों के लिए तीन सौ बैड बहुत ज्यादा महसूस हो रहे थे लेकिन अनलॉक में जैसे ही महामारी ने अपने पांव पसारे तो ये कम पड़ गए। हालात देखते हुए यूनिवर्सिटी व छोटे अस्पतालों को भी कोविड सेंटर में बदलने की सभी तैयारियां मुकम्मल कर ली गई। रिमट यूनिवर्सिटी में डेढ़ सौ बेड का प्रबंध किया गया। खेड़ा व चनार्थल कलां ब्लॉक के प्राइमरी हेल्थ सेंटरों को भी कोविड सेंटरों में तब्दील करके यहां 25-25 बेड का प्रबंध किया गया। अब नए मरीजों को ज्ञान सागर की बजाय इन सेंटरों में शिफ्ट किया जाएगा। ए सिपटोमेटिक मरीज पुनर्वास केंद्र में भर्ती :सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डॉ. सुरिदर सिंह ने ज्ञान सागर अस्पताल में बैड फुल हो जाने की पुष्टि करते हुए कहा कि ए सिपटोमेटिक मरीजों को पुनर्वास केंद्र में भर्ती किया जा रहा है। जहां उनका सिर्फ ध्यान रखा जा रहा है, अगर किसी को कोई तकलीफ होगी तो उसे ज्ञान सागर या पटियाला शिफ्ट कर दिया जाएगा। यहां भर्ती हैं फतेहगढ़ साहिब के कोरोना मरीज

फतेहगढ़ साहिब में कोरोना के 157 मरीज विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं। लेवल एक के 74 मरीज ज्ञान सागर अस्पताल बनूड़, 47 पुनर्वास केंद्र फतेहगढ़ साहिब में हैं। लेवल दो के आठ मरीज ज्ञान सागर, दो मोहाली के निजी अस्पताल, एक आइवीवाइ मोहाली, एक इंडस व एक मैक्स अस्पताल मोहाली में है। लेवल तीन के चार मरीज पीजीआइ चंडीगढ़, दो सेक्टर-32 चंडीगढ़ और एक राजिदरा अस्पताल पटियाला में है।

chat bot
आपका साथी