'गुरू नानक दर्शन और सामाजिक सरोकार' पर लेक्चर करवाया

माता गुजरी कॉलेज के समाज विज्ञान विभाग की तरफ से 'गुरू नानक दर्शन और सामाजिक सरोकार' विषय पर डॉ. संदीप ¨सह के विशेष लैक्चर का आयोजन किया। इस मौके कॉलेज के डायरैक्टर ¨प्रसिपल डॉ. कश्मीर ¨सह ने विशेष मेहमान थे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Feb 2019 04:55 PM (IST) Updated:Wed, 13 Feb 2019 04:55 PM (IST)
'गुरू नानक दर्शन और सामाजिक सरोकार' पर लेक्चर करवाया
'गुरू नानक दर्शन और सामाजिक सरोकार' पर लेक्चर करवाया

जागरण संवाददाता, फतेहगढ़ साहिब : माता गुजरी कॉलेज के समाज विज्ञान विभाग की तरफ से 'गुरू नानक दर्शन और सामाजिक सरोकार' विषय पर डॉ. संदीप ¨सह के विशेष लैक्चर का आयोजन किया। इस मौके कॉलेज के डायरैक्टर ¨प्रसिपल डॉ. कश्मीर ¨सह ने विशेष मेहमान थे।

डॉ. संदीप ¨सह ने कहा कि गुरू नानक देव जी ने ज्ञान और शिक्षा को बांटने के लिए चार उदासियां कीं और हमें सेवा का संकल्प अपनाने और मेहनत करने के सिद्धांत बारे अवगत करवाया है, जिसको हमें अपने जीवन में शामिल करना चाहिए। इसके साथ ही हमें गुरू जी की शिक्षाएं अनुसार वातावरण का भी ख्याल रखना चाहिए क्योंकि गुरू जी ने भी गुरबानी में कुदरत को बलिहारी कहा है।

डायरेक्टर ¨प्रसिपल डॉ. कश्मीर ¨सह ने कहा हमें गुरू जी के जीवन से शिक्षा लेनी चाहिए और गुरमति अनुसार जीवन व्यतीत करना चाहिए।

डॉ. बल¨जदर ¨सह प्रमुख समाज विज्ञान विभाग ने मंच का संचालक किया। इस मौके डॉ. दलजीत कौर टिवाना प्रमुख ¨हदी विभाग, डॉ. गुरबाज ¨सह प्रमुख धर्म अध्ययन विभाग, डॉ. हर¨पदर ¨सह प्रमुख इतिहास विभाग, डॉ. हरदीप कौर, प्रमुख, मनो विज्ञान विभाग, डॉ. नवजीत कौर, डॉ. इंदरजीत ¨सह, डॉ. अमनप्रीत ¨सह और समूह विद्यार्थी हाजिर थे।

chat bot
आपका साथी