जिला कमेटी की बैठक में मंत्री के सामने लगा शिकायतों का अंबार

कोरोना संकट के चलते करीब एक वर्ष तक जिला शिकायत निवारण कमेटी की बैठक नहीं हो सकी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Sep 2021 08:38 PM (IST) Updated:Wed, 01 Sep 2021 08:38 PM (IST)
जिला कमेटी की बैठक में मंत्री के सामने लगा शिकायतों का अंबार
जिला कमेटी की बैठक में मंत्री के सामने लगा शिकायतों का अंबार

धरमिदर सिह, फतेहगढ़ साहिब

कोरोना संकट के चलते करीब एक वर्ष तक जिला शिकायत निवारण कमेटी की बैठक नहीं हो सकी। यही कारण रहा कि बुधवार को बैठक की अध्यक्षता करने पहुंचे कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु के सामने शिकायतों का अंबार लग गया। इनमें कई समस्याएं तो वे ही थीं जिन्हें एक वर्ष पहले हुई बैठक में भी उठाया गया था।

शिकायतों को सुनने के बाद मंत्री ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को दो टूक चेतावनी दी कि एक महीने के भीतर इनका हल नहीं हुआ तो कार्रवाई होगी। जो भी काम अधूरा पाया गया वे खुद अगली बैठक से पहले मौके पर जाकर देखेंगे। लापरवाही करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।

बैठक में जिले के अंदर कबाड़ियों द्वारा विभिन्न तरीकों से प्रदूषण फैलाने संबंधी शिकायतें मिलीं। कार्यकारी अधिकारियों द्वारा कार्रवाई अमल में लाने और टायर फूंकने संबंधी जुर्माना करने की हिदायत दी गई। एसएसपी को निर्देश दिए गए कि मोबाइल टीमें बनाकर इस संबंधी पूरी निगरानी की जाए। गैर कानूनी तरीके से बैठे कबाड़ियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। जहां भी सरकारी जमीनों पर नाजायज कब्जे हैं, इन्हें हटाने के लिए कमेटियां बनाई जाएं। जल सप्लाई और सेनिटेशन विभाग के अधिकारियों को हिदायत दी कि जिन घर में अभी भी शौचालय बनने से रहते हैं वहां फौरन शौचालय बनाए जाएं।

पंजाब एग्रो डायरेक्टर रणजीत सिंह ने तरखान माजरा-भादसों रोड पर पुल बनने कारण किसानों के लिए खेतों वाला रास्ता बंद होने की समस्या बैठक में रखी। जिसके हल के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को जमीन एक्वायर कर रास्ता बनाने के निर्देश दिए गए। मंत्री ने दिल्ली अमृतसर राष्ट्रीय मार्ग की सर्विस लेन पर पानी खड़ा होने की समस्या को हल करने के लिए अधिकारियों को निर्देश देते कहा कि जिले की जिन सड़कों की रिपेयर होने वाली है, वह 15 दिनों में की जाए। बिजली सप्लाई संबंधी मुश्किलों के हल के लिए नए ट्रांसफार्मर रखे जाएं।

मनदीप कौर नागरा ने क्षेत्र में नाजायज झुग्गियों से अतिक्रमण का मुद्दा उठाया। जिस पर ईओ को झुग्गियां हटाने की हिदायत दी गई। विधायक कुलजीत सिंह नागरा ने बताया कि हलका फतेहगढ़ साहिब समेत पूरे जिले में 255 छप्पड़ों की सफाई की गई है, जिनमें से 90 छप्पड़ों की रेनोवेशन की गई है।

बैठक में ये रहे मौजूद

इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर सुरभि मलिक, एसएसपी संदीप गोयल, एडीसी (जनरल) राजेश धीमान, एडीसी शहरी (विकास) अनुप्रिता जौहल, एडीसी (विकास) हरदयाल सिंह चट्ठा, एसडीएम डा. संजीव कुमार भी मौजूद रहे। उधर, इस बैठक से सांसद डा. अमर सिंह, बस्सी पठाना से विधायक गुरप्रीत सिंह जीपी और अमलोह से विधायक काका रणदीप सिंह गैरहाजिर रहे।

chat bot
आपका साथी