किसान सब्सिडी पर ले मशीनें, न जलाएं पराली-एसडीएम

पंजाब में हरित क्रांति लाने में सहकारिता लहर का अहम योगदान है जिससे पंजाब का नाम देश भर में विशेष स्थान रखता है। यह विचार एसडीएम अमलोह आनंद सागर शर्मा ने गांव माजरी किशने वाली में सहकारिता विभाग की तरफ से 65वें सहकारी सर्व भारतीय सप्ताह पर समारोह में व्यक्त किए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 08:11 PM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 08:11 PM (IST)
किसान सब्सिडी पर ले मशीनें, न जलाएं पराली-एसडीएम
किसान सब्सिडी पर ले मशीनें, न जलाएं पराली-एसडीएम

संवाद सूत्र, अमलोह : पंजाब में हरित क्रांति लाने में सहकारिता लहर का अहम योगदान है। जिस कारण पंजाब का नाम देश भर में विशेष स्थान रखता है। यह विचार एसडीएम अमलोह आनंद सागर शर्मा ने गांव माजरी किशने वाली में सहकारिता विभाग की तरफ से 65वें सहकारी सर्व भारतीय सप्ताह पर समारोह में व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि सहकारी सभाएं किसानों की मित्र सभाएं हैं जो कि वाजिब रेट पर किसानों को खेती मशीनरी मुहैया करवातीं हैं। किसानों से अपील की कि धान की पराली को आग लगाने की बजाए उसे खेत में ही बहाई की जाए।

पंजाब सरकार द्वारा पराली की संभाल के लिए किसानों को 50 प्रतिशत और किसान ग्रुपों को 80 प्रतिशत सब्सिडी पर आधुनिक खेती मशीनरी मुहैया करवाई जा रही है जिसका किसानों को अधिक से अधिक लाभ लेना चाहिए। आधुनिक खेती मशीनरी की मदद के साथ किसानों को पराली को आग लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि यह मशीनों पराली के कतरा कर उसे बराबर खेत में जोत देना चाहिए।

सहायक रजिस्ट्रार अमलोह कमलजीत ¨सह ने कहा कि पूरे देश भर में 20 नवंबर तक सहकारी सप्ताह मनाया जा रहा है जिसमें सहकारी सभाओं का लेखा जोखा किया जाता है। इस मौके पर सेहत विभाग की तरफ से सहकारी सभा में मेडीकल चैकअप कैंप लगाकर किसानों और उनके पारिवारिक सदस्यों का मुफ्त चैकअप भी किया गया। इस मौके पर विकास गोयल और जुगराज ¨सह इंस्पेक्टर अमलोह, केसर ¨सह सचिव की माजरी बहु उद्देश्यीय सहकारी सभा लिमिटेड कश्मीरा ¨सह भद्दलथूहा, दर्शन ¨सह सचिव, म¨हदर ¨सह नाबार्ड, जसवीर ¨सह बदीनपुर, हरपाल ¨सघ हरीपुर, लखवीर ¨सघ डडहेड़ी, रणधीर ¨सह राणा मैनेजर डीसीयू., डॉ. स्वरीत कौर, डॉ नीलम और डॉ रुपिन्दर कौर ने भी संबोधित किया।

chat bot
आपका साथी